Hindi, asked by dhanalaxmishetty, 1 month ago

छोटा परिवार सुखी परिवार पर निबंध (minimum 2 paragraphs)

Answers

Answered by Anonymous
7

Answer:

इन दिनों शहरों और महानगरों की ओर छोटे परिवारों का एक बड़ी मात्रा में प्रवास (पलायन) की बात आम हो गयी है। एक या दो बच्चों वाले कामकाजी माता-पिता इन दिनों एक आदर्श बने हुये है। नीचे दिये इस निबंध में मैने छोटे परिवार के अनेक पहलुओं पर चर्चा की है जिनकी तुलना मैने बड़े परिवारों के साथ भी इन निबंध में की है। मै आशा करता हूँ कि आप मेरे इन निबंध को पढ़कर पसंद करेंगे।

एक छोटे परिवार में माता-पिता और अधिकतम दो बच्चे होते है। अपने छोटे आकार के कारण इसे एक परमाणु परिवार भी कहा जाता है। छोटे परिवार में रहना बहुत अच्छा होता है क्योंकि इन परिवारों में संसाधनों का एक बेहतर प्रबंध होता है। आईये जानते है की एक छोटा परिवार क्यों अच्छा होता है और एक छोटे परिवार का मानदंड क्या है:

एक छोटे परिवार में रहना अच्छा होता है क्योंकि इनमें अपने परिवार के सदस्यों की औसत संसाधनों की आवश्यकता होती है और इन आवश्यकताओं को प्रभावी ढंग से पूरा किया जाता है। परिवार के कम सदस्यों के साथ ऐसे परिवारों में खर्चे कम और बचत अधिक होते है जो कि परिवार के अर्थिक खर्चे को स्थिर बनाता है।

एक बड़े परिवार की तुलना में एक छोटा परिवार अपने बच्चों के लिए शिक्षा, स्वास्थ्य, और मनोरंजन का बेहतर तरीके से देखरेख कर सकता है। छोटे परिवार के बच्चे एक अच्छे स्कूल में जाकर अपनी बेहतर शिक्षा को प्राप्त करते है और त्योहारों और अन्य अवसरों का भरपूर आनंद ले सकते है।

please mark me as brainliest

Answered by shreyadwivedi488
7

Answer:

परिवार समाज की एक छोटी ईकाई है और प्रत्येक व्यक्ति के जीवन में परिवार बहुत ही अहम भूमिका निभाता है।

छोटे परिवार में केवल माता पिता और उनके दो या तीन बच्चे होते हैं। छोटे परिवार को सुखी परिवार इसलिए कहा जाता है क्योंकि लोगों की एक परिवार में संख्या कम होने के कारण बच्चों का पालन पोषण, भोजन, कपड़ा और अन्य सुख सुविधाओं को आसानी से पूरा किया जा सकता है। छोटे परिवार में जिम्मेदारी को लेकर कोई कलेश नहीं होता है और न ही एक व्यक्ति को 15-20 लोगों का भार उठाना पड़ता है। छोटे परिवार में व्यक्ति जितना कमाता है उतने में अपने परिवार का भरन पोषण अच्छे से कर सकता है और बाद में न ही बच्चों में संपत्ति के लिए विवाद होंगे।

छोटे परिवार और सुखी परिवार का कथन जनसंख्या को कम करने के लिए ही किया गया था। सभी पुरूषों और महिलाओं को यह बाद समझनी चाहिए कि 10-12 बच्चों की बजाय दो बच्चों वाला परिवार अत्यधिक सुखी होगा क्योंकि उनकी सभी जरूरतें आसानी से पूरी होंगी और ऐसा करने से जनसंख्या नियंत्रित रहेगी जिससे कि गरीबी और बेरोजगारी जैसी समस्याएँ इत्पन्न नहीं होगी और देश भी संपन्न बनेगा और प्रगति की राह पर अग्रसर होगा। अत: सभी पुरूषों और महिलाओं को छोटे परिवार को अपनाना चाहिए और एक सुखद जीवन बिताना चाहिए।

Explanation:

let help to eachother

Similar questions