Hindi, asked by ZahanSinghXfgfg, 8 months ago

छात्रवास में रहने वाले अपने छोटे भाई को पत्र लिखकर प्रातः काल नियमित रूप से योग और प्राणायम का अभ्यास करने के लिए प्रेरित कीजिए।

Answers

Answered by ankitkhatri508
212

Answer:

छात्रावास में रहने वाले भाई को नियमित व्यायाम का महत्व बताते हुए

रिया

रिपोर्टर मार्ग

बरवा

दिनांक: अप्रैल 10, 2016

प्रिय अभ्ंिानव

स्नेह !

कैसे हो ! आशा है तुम छात्रावास में मन लगााकर पढ़ाई कर रहे होगे। पढ़ना तुम्हारा शौक हे, इसलिए इस बारे में मै कुछ नहीं कहना चाहती। किंतु तुम्हारे स्वास्थ्य को लेकर कभी-कभी मैं चिंतित हो जाती हूँ। तुम व्यायाम की ओर बिल्कुल ध्यान नहीं देतें इस कारण तुम्हारी पढ़ाई में बाधा आ सकती है।

प्रिय अभि ! व्यायाम को भी अपनी पढत्राइ्र में सहायक मानों। वैसे, स्वस्थ शरीर के बिना जीवन का सारा रस जाता रहता है। परंतु जिस पढ़ाई के पीछे तुम पागल हो, उसके लिए भी नित्य व्यायाम करना आवश्यक है ंआशा हे, तुम अपनी बहन की सलाह मानोगे और आज से ही सुबह की सैर और व्यायाम करना आरंभ कर दोगे।

Answered by gulshanprasad2812
51

A75/3

आशीर्वाद अपार्टमेंट

सेक्टर 18, रोहिणी

दिल्ली।

10 जनवरी, 20XX

प्रिय अनुज विकास

शुभाशीष !

      हम सभी घर पर सकुशल रहकर आशा करते हैं कि तुम भी छात्रावास में सकुशल रहकर पढ़ाई कर रहे होगे। विकास, दिसंबर माह में हुए तुम्हारे प्रश्नपत्रों के अंकों को देखने से पता चला कि तुम्हें अभी कुछ विषयों में विशेष रूप से मेहनत करने की आवश्यकता है। तुमने नवीं कक्षा में 92% अंक जो प्राप्त किए थे वहाँ तक पहुँचने के लिए अभी बहुत मेहनत करना है। हाँ एक बात पर विशेष ध्यान देना, गणित, विज्ञान, अंग्रेज़ी आदि तो रटने के विषय हैं ही नहीं। इन्हें रटने के बजाय समझने और अभ्यास द्वारा इनकी समझ बढ़ाने का प्रयास करना। रटा हुआ तथ्य बहुत जल्दी भूल जाता। है। देखा गया है कि रट्टू बच्चों का ग्रेड कभी अच्छा नहीं होता है। एक बात और कि पढ़ाई के चक्कर में स्वास्थ्य की उपेक्षा मत करना। स्वास्थ्य ठीक रखने और प्रसन्नचित्त रहने का सर्वोत्तम उपाय खेल और व्यायाम हैं। समय पर पढ़ना और समय पर व्यायाम करना। उससे पढ़ाई की थकान और तनाव दूर होगा, स्फूर्ति बढ़ेगी मन प्रसन्न होगा तथा हर काम में मन लगेगा। अंत में अपनी पढ़ाई और स्वास्थ्य पर ध्यान देना। अपने आसपास साफ़-सुथरा रखना। शेष सब ठीक है।

तुम्हारा बड़ा भाई

आकाश

Similar questions