Hindi, asked by ashusrik3143, 1 year ago

छोटी सी ईधन की सावधानी से बड़ा परिवर्तन हो सकता है पर निबंध 800 शब्दों में

Answers

Answered by Anonymous
5
हम लोगो को इन्धन बचा के रखना चाहिये क्यो की आगे वाली जेनरेशन भी रिसोर्स का आनंद ले सके
Hello Brother 800 words are not less it is very difficult to type in phone so please search on Internet kindly write the essay after searching
Answered by Anonymous
0
Hey dear friend ,

Here is your answer

हमारा जीवन बिना पेड़ के पृथ्वी पर मौजूद नहीं हो सकता क्योंकि वे अधिकांश ऑक्सीजन उत्पन्न करते हैं जो मनुष्य और वन्यजीवन सांस लेते हैं। पेड़ वायुमंडल से कार्बन डाइऑक्साइड को अवशोषित करते हैं और प्रकाश संश्लेषण की प्रक्रिया का उपयोग करके ऑक्सीजन जारी करते हैं। पेड़ों के बिना बारिश नहीं होगी क्योंकि पेड़ मिट्टी से पानी को अवशोषित करते हैं और इसे वाष्पीकरण के माध्यम से छोड़ देते हैं। वाष्पीकरण के माध्यम से जारी जल वाष्प वह प्रमुख तंत्र है जिसके द्वारा हवा को फिर से बनाया जाता है। वन दुनिया के लिए विशाल वायु फिल्टर के रूप में कार्य करते हैं। पेड़ प्रदूषण को कम करने, सल्फर डाइऑक्साइड और नाइट्रोजन डाइऑक्साइड जैसे प्रदूषक को अवशोषित करके हवा को शुद्ध करते हैं। पेड़ भी ऊपरी क्षरण को रोकने में मदद करते हैं क्योंकि वे मिट्टी पर हवा और बारिश की ताकत तोड़ते हैं, उनकी जड़ें मिट्टी को बांधती हैं, और उनकी क्षय, गिरने वाली पत्तियां पृथ्वी से अवशोषित होती हैं और मिट्टी को समृद्ध करती हैं। पेड़ वर्षा जल के संरक्षण और तूफान के बाद पानी के प्रवाह और तलछट जमा को कम करते हैं। इसके अतिरिक्त, पेड़ लकड़ी, बीज और फल की आपूर्ति प्रदान करते हैं। इसके अलावा, मृत पेड़ जो गिरते हैं और मिट्टी में दफन हो जाते हैं, अंततः अन्य चीजों के साथ कोयले और पेट्रोलियम उत्पादों जैसे जीवाश्म ईंधन प्रदान करते हैं। पेड़ भी शोर फिल्टर के रूप में कार्य कर सकते हैं। पेड़ शहरी clamor लगभग साथ ही दीवारों muffle। रणनीतिक स्थानों पर लगाए गए पेड़ हवाई अड्डे और राजमार्गों से जोरदार शोर कम कर सकते हैं।

वन पृथ्वी के सबसे महान प्राकृतिक संसाधनों में से एक हैं। एक कारण है कि हम अक्सर 'जीवन के पेड़' की बात करते हैं, वन पृथ्वी पर जीवन का समर्थन करने के लिए महत्वपूर्ण हैं।

आठ हजार साल पहले, पृथ्वी की भूमि की सतह का आधा जंगलों या जंगली इलाकों से ढका हुआ था। आज, ये क्षेत्र एक तिहाई से भी कम प्रतिनिधित्व करते हैं। वन दुनिया की भूमि आधारित जैव विविधता का 80% घर है और हर साल उष्णकटिबंधीय जंगलों से अरबों डॉलर के औषधीय पौधों का उत्पादन किया जाता है। इसके अलावा, 1.6 अरब लोग अपनी आजीविका के लिए कुछ हद तक उन पर निर्भर करते हैं। फॉरेस्ट्स पृथ्वी के सबसे महान प्राकृतिक संसाधनों में से एक हैं। एक कारण है कि हम अक्सर 'जीवन के पेड़' की बात करते हैं, वन पृथ्वी पर जीवन का समर्थन करने के लिए महत्वपूर्ण हैं।

आठ हजार साल पहले, पृथ्वी की भूमि की सतह का आधा जंगलों या जंगली इलाकों से ढका हुआ था। आज, ये क्षेत्र एक तिहाई से भी कम प्रतिनिधित्व करते हैं। वन दुनिया की भूमि आधारित जैव विविधता का 80% घर है और हर साल उष्णकटिबंधीय जंगलों से अरबों डॉलर के औषधीय पौधों का उत्पादन किया जाता है। इसके अलावा, 1.6 अरब लोग अपनी आजीविका के लिए कुछ हद तक उन पर निर्भर करते हैं।

Thanks ;)☺☺☺☺☺
Similar questions