Social Sciences, asked by laurenbaker5924, 9 months ago

Chhattisgarh me sangathit aur asangathit majdur ki dasha ki tulna kajiye

Answers

Answered by Anonymous
4

Answer:

संगठित और असंगठित क्षेत्र में कार्यरत श्रमिकों को वेतन का समस्त भुगतान बैंक खाते के माध्यम से किये जायेंगे। श्रमिक चौराहों पर बैंकों द्वारा शिविर लगाकर प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत जीरो बैलेंस पर उन श्रमिकों के खाते खोले जायेंगे,जिनके अभी तक बैंक में खाते नहीं हैं। इस संबंध में आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में कलेक्टर श्री पी.नरहरि की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गयी। बैठक में कर्मचारी राज्य बीमा निगम, लीड बैंक, श्रम विभाग और औद्योगिक स्वास्थ्य एवं सुरक्षा विभाग के अधिकारियों ने भाग लिया।

बैठक में निर्णय लिया गया कि जहां-जहां बहुतायात सुख्या में मजदूर/श्रमिक/कामगार इकठ्ठे होते हैं, उन जगहों पर बैंकों द्वारा विशेष शिविर लगाकर प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत खाता खुलवाया जायेगा। इस अभियान में नियोजकों का भी सहयोग लिया जायेगा। अगले माह का वेतन श्रमिकों को बैंक खाते में किया जायेगा।

कुशल श्रमिक

कुशल श्रम अक्सर काम की एक पंक्ति को संदर्भित करता है जिसे तकनीकी कौशल या विशेष प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है। हालांकि यह प्रतीत हो सकता है कि कुशल श्रम सफेद कॉलर के काम का पर्याय है, यह वास्तव में मामला नहीं है। क्या मायने रखता है प्रशिक्षण और विशेषज्ञता के स्तर में एक व्यक्ति है

उदाहरण के लिए, कुशल श्रमिक व्यवसायों में शामिल हैं:

इलेक्ट्रीशियन

प्लंबर

कानून प्रवर्तन अधिकारीगण

प्रशासनिक सहायक

दूसरी ओर, अत्यधिक कुशल व्यवसायों में शामिल हैं:

वकीलों

डॉक्टरों

आर्किटेक्ट्स

लेखा और वित्तीय सलाहकार

कुछ कुशल श्रमिक पदों, विशेष रूप से तकनीकी उद्योग में, इतना विशिष्ट हैं कि नियोक्ता को उदार मुआवजा पैकेज और विशेष कार्य व्यवस्था की पेशकश के जरिये कर्मचारी की कमी का सामना करना पड़ता है।

अकुशल मजदूर

अकुशल श्रमिक व्यवसायों में आम तौर पर श्रमिकों को किसी विशेष प्रशिक्षण या कौशल की आवश्यकता नहीं होती है। इस वजह से, इन पदों को कंप्यूटर और कृत्रिम बुद्धि जैसे तकनीकी नवाचारों से धीरे-धीरे विस्थापित किया जा रहा है।

उदाहरण के लिए, अपशिष्ट निपटान का काम, जो एक बार मैन्युअल रूप से किया जाता था, कचरा निपटान उपकरण द्वारा किया जा सकता है।

अकुशल श्रमिक नौकरियों के उदाहरणों में शामिल हैं:

खेत मजदूरों

कैशियर

किराने का क्लर्क

क्लीनर और सफाई कर्मचारी

plz mark it brainlist

Similar questions