छवि निर्माण को प्रभावित करने वाले महत्वपूर्ण कारको का वर्णन कीजिए I
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"छवि निर्माण को प्रभावित करने वाले निम्नांकित कारण होते हैं।
छवि निर्माण की प्रक्रिया में निम्नलिखित तीन उप-प्रक्रियाएँ होती हैं -
(क) चयन - हम लक्षित व्यक्ति के बारे सूचना की कुछ इकाइयों को ध्यान में रखकर उनका चयन करते हैं।
(ख) संगठन - चयन की गई सारी सूचनाओं को एक क्रमबद्ध तरीके से व्यवस्थित करते हैं।
(ग) अनुमान - उन सूचनाओं के व्यवस्थित करने के बाद जो निष्कर्ष निकलकर आता है तो हमे पता चलता है कि लक्षित व्यक्ति किस प्रकार का है।
छवि निर्माण की प्रक्रिया में कुछ विशिष्ट गुण अन्य शीलगुूणों की अपेक्षा अधिक प्रभावित करते हैं। सूचना प्रस्तुत करने के क्रम के अनुसार भी छवि निर्माण की प्रक्रिया प्रभावित होती है।
पहले प्रस्तुत की जाने वाली घोषणा का प्रभाव आखिर में प्रस्तुत की जाने वाली सूचना से अधिक प्रभावशाली होता है इसे प्रथम प्रभाव (Primary Effect) कहते हैं।
यदि प्रत्यक्षणकर्ता को यह कहा जाए कि वो केवल प्रथम सूचना पर ध्यान ना दें और सभी सूचनाओं पर ध्यान दें तो भी जो सूचना सबसे आखिर में आएगी, उसका प्रभाव सबसे अधिक होगा यह आसन्नता प्रभाव (Recency Effect) कहलाता है।
अक्सर लोगों में यह धारणा होती है कि एक व्यक्ति जिसमें सकारात्मक गुणों का एक समुच्चय है तो इस प्रथम समुच्चय से जुड़े दूसरे विशिष्ट सकारात्मक गुण भी होने चाहिए। यह परिवेश प्रभाव (Halo Effect) कहलाता है।
मान लीजिये कि एक व्यक्ति सभ्य व समय का पाबंद है तो लोगों में यह सोचने की प्रवत्ति हो सकती है कि वह व्यक्ति परिश्रमी भी होगा।
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