Hindi, asked by MuskanS44, 1 year ago

chitra varnan on a zoo scene

Answers

Answered by bhatiamona
13

                                       चिड़िया घर काचित्र वर्णन

चित्र वर्णन  में हमें को  चित्र देखकर उसके बारे में बताना होता है।

चित्र को देखकर उसमें निहित क्रियाओं, स्थितियों और भावों का वर्णन ही चित्र-. वर्णन कहलाता है ।  

यह  चित्र शिमला में कुफ्री जगह का चिड़िया घर है | साथ ही इस चित्र में हमें वंहा जाने का रस्ता भी बताया है | सबसे लोकप्रिय और दुर्लभ जानवरों को देखने के लिए शिमला के पास कुफरी में चिड़ियाघर के बारे में बताता है । यह शिमला से लगभग 13 किमी दूर स्थित है|  कुफरी खूबसूरत हिल स्टेशन से एक प्रसिद्ध गेटवे है।  

कुफरी के सबसे प्रसिद्ध आकर्षणों में से एक, चिड़ियाघर पूरे साल प्रकृति प्रेमियों द्वारा दौरा किया जाता है और आप इस जगह पर उत्तम वनस्पतियों और जीवों से प्यार करेंगे। शिमला से लगभग 13 किमी दूर स्थित कुफरी खूबसूरत हिल स्टेशन से एक प्रसिद्ध गेटवे है।

इस चित्र में हमें बहुत सारे पक्षी दिखाई दे रहे है और जानवर भी है | जैसे भालू , मोर ,चिता आदि सब है | यहाँ पे प्राकृतिक वनस्पति, वन्य जीवन और शांतिपूर्ण वातावरण दर्शाता है |

इस चित्र को देख के हमें जानकारी मिलती है कुफरी बहुत अच्छी जगह है |

हमें भी इस चित्र को देख के एक बार जाना चाहिए|  

Answered by ssurajprasad77
2

Answer:

Chidiya Ki Kahani Moral Story in Hindi

एक गाँव में एक किसान रहता था. उसका गाँव के बाहर एक छोटा सा खेत था. एक बार फसल बोने के कुछ दिनों बाद उसके खेत में चिड़िया ने घोंसला बना लिया.

कुछ समय बीता, तो चिड़िया ने वहाँ दो अंडे भी दे दिए. उन अंडों में से दो छोटे-छोटे बच्चे निकल आये. वे बड़े मज़े से उस खेत में अपना जीवन गुजारने लगे.

कुछ महीनों बाद फसल पक गया था और कटाई का समय आ गया. गाँव के सभी किसान अपने खेतों की फ़सल की कटाई में लग गए. अब चिड़िया और उसके बच्चों का वह खेत छोड़कर नए स्थान पर जाने का समय आ गया था.

एक दिन खेत में चिड़िया के बच्चों ने किसान को यह कहते सुना कि कल मैं फ़सल कटाई के लिए अपने पड़ोसी से पूछूंगा और उसे खेत में भेजूंगा. यह सुनकर चिड़िया के बच्चे सहम गये थे और किसान की बातो से सभी परेशान हो गए. उस समय चिड़िया कहीं गई हुई थी. जब वह वापस लौटी, तो बच्चों ने उसे किसान की बात बताते हुए कहा,

पंचतंत्र की 5 कहानियां Panchtantra Stories in Hindi

Chidiya Ki Kahani“माँ, आज हमारा यहाँ अंतिम दिन है. रात में हमें दूसरे स्थान के लिए यहाँ से निकला होगा.”

चिड़िया ने उत्तर दिया,

“इतनी जल्दी नहीं बच्चों. मुझे नहीं लगता कि कल खेत में फसल की कटाई होगी.”

परियो की कहानी Pari Ki Kahani

Chidiya Ki Kahani | Bird Moral Story in Hindi

चिड़िया की कही बात सही साबित हुई. दूसरे दिन किसान का पड़ोसी खेत में नहीं आया और फ़सल की कटाई न हो सकी.

शाम को किसान खेत में आया और खेत को जैसे का तैसा देख बुदबुदाने लगा कि ये पड़ोसी तो नहीं आया. ऐसा करता हूँ कल अपने किसी रिश्तेदार को भेज देता हूँ.”

प्यासे कौवे की कहानी Thirsty Crow Story In Hindi

चिड़िया के बच्चों ने फिर से किसान की बात सुन ली और परेशान हो गए. जब चिड़िया को उन्होंने ये बात बताई, तो वह बोली,

“तुम लोग चिंता मत करो. आज रात हमें जाने की ज़रुरत नहीं है. मुझे नहीं लगता कि किसान का रिश्तेदार आएगा.”

ठीक ऐसा ही हुआ और किसान का रिश्तेदार अगले दिन खेत नहीं पहुँचा. चिड़िया के बच्चे हैरान थे कि उनकी माँ की हर बात सही हो रही है.

अगली शाम किसान जब खेत आया, तो खेत की वही स्थिति देख बुदबुदाने लगा कि ये लोग तो कहने के बाद भी कटाई के लिए आते नहीं है. कल मैं ख़ुद आकर फ़सल की कटाई शुरू करूंगा.

बिल्ली की 3 कहानिया Cat Story in Hindi

चिड़िया के बच्चों ने किसान की ये बात भी सुन ली. अपनी माँ को जब उन्होंने ये बताया तो वह बोली, “बच्चों, अब समय आ गया है ये खेत छोड़ने का. हम आज रात ही ये खेत छोड़कर दूसरी जगह चले जायेंगे.”

Chidiya Ki Kahani | Bird Motivational Story in Hindi

दोनों बच्चे हैरान थे कि इस बार ऐसा क्या है, जो माँ खेत छोड़ने को तैयार है. उन्होंने पूछा,

तो चिड़िया बोली,

“बच्चों, पिछली दो बार किसान कटाई के लिए दूसरों पर निर्भर था. दूसरों को कहकर उसने अपने काम से पल्ला झाड़ लिया था. लेकिन इस बार ऐसा नहीं है. इस बार उसने यह जिम्मेदारी अपने कंधों पर ले ली है. इसलिए वह अवश्य आएगा.”

मुर्ख बन्दर की कहानी Short Inspirational Stories with Moral in Hindi

अब चिड़िया के बच्चे भी काफी बड़े हो गये और उन्हें उड़ना भी सीख लिया था, फिर उसी रात चिड़िया और उसके बच्चे उस खेत से उड़ गए और कहीं और चले गए. इस तरह खेत की फसले कटने से पहले ही चिड़िया सुरक्षित स्थान पर चले गये थे.

कहानी से शिक्षा :- इस कहानी से यही शिक्षा मिलती है की जबतक किसान दुसरो के भरोसे रहा उसके खेत का काम रुका रहा, लेकिन जब वह दुसरो का भरोसा छोड़कर अपना काम खुद से करने का निर्णय लिया तो उस खेत की चिड़िया भी समझ गयी थी की अब किसान ने ठान लिया है तो अपना काम खुद से कर सकता है तो चिड़िया ने अब उस खेत को छोड़ देने का निर्णय लिया था

इसलिए हमे भी अपना काम दुसरो के भरोसे के बजाय खुद से करने पर ज्यादा जोर देना चाहिए. please mark brainlist

Similar questions