Hindi, asked by kistojudevender, 3 months ago

City nibandh in hindi and narsampet spelling in hindi​

Answers

Answered by somyashreeroul20
0

Explanation:

स्मार्ट सिटी मिशन, भारत सरकार द्वारा एक शहरी नवीकरण और रेट्रोफिटिंग कार्यक्रम है। 25 जून 2016 को, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने देश भर के 100 शहरों को विकसित करने के उद्देश्य से इस मिशन की शुरुआत की, जिसमें बुनियादी ढांचा, प्रौद्योगिकी का दोहन और एक स्वच्छ और टिकाऊ वातावरण था।

यह मिशन शहरी विकास मंत्रालय के मार्गदर्शन में काम करता है, कुल 48000 करोड़ इस भारतीय मिशन द्वारा अनुमोदित किया गया है।

शहर भारत की 31% आबादी को समायोजित करते हैं और सकल घरेलू उत्पाद (जनगणना 2011) का 63 प्रतिशत योगदान करते हैं। शहरी क्षेत्रों में भारत की जनसंख्या का 40% हिस्सा और 2030 तक भारत की जीडीपी का 75% योगदान है।

इसके लिए भौतिक, संस्थागत, सामाजिक और आर्थिक बुनियादी ढाँचे का व्यापक विकास आवश्यक है। मिशन के मुख्य बुनियादी ढांचे में पर्याप्त पानी की आपूर्ति, सुनिश्चित बिजली की आपूर्ति, मिट्टी के अपशिष्ट प्रबंधन, कुशल परिवहन, सुशासन, टिकाऊ पर्यावरण, नागरिकों की सुरक्षा और सुरक्षा शामिल हैं, यह कनेक्टिविटी और स्वास्थ्य और शिक्षा को मजबूत करता है।

स्मार्ट शहरों मिशन के रणनीतिक घटक शहर में सुधार (रेट्रोफिटिंग) सिटी नवीकरण (पुनर्विकास) और शहर विस्तार (ग्रीन फील्ड विकास) प्लस एक पैन-सिटी पहल है। कुछ चुनौतियां भी हैं, जैसे बजट का कम आवंटन, केंद्र-राज्य समन्वय की कमी, कुशल जनशक्ति की संख्या कम और उन्नत तकनीक, केंद्र और राज्य स्तर पर भ्रष्टाचार आदि।

हालांकि, इस समस्या को केवल नागरिकों की सक्रिय भागीदारी, विश्व बैंक जैसे अंतर्राष्ट्रीय निकायों से वित्त पोषण, निजी खिलाड़ियों की भागीदारी और स्थानीय निकायों की स्वतंत्रता से विकेंद्रीकृत तरीके से शहरों की आवश्यकता को पहचानने से हल किया जा सकता है।

इस तरह, स्मार्ट सिटी मिशन, भारत सरकार द्वारा एक अभिनव और नई पहल से आर्थिक विकास को बढ़ावा मिलेगा और लोगों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार होगा।

Similar questions