Hindi, asked by akhilavijayan8585, 7 months ago

Civics 19 ki samasya ka karan padhai se judi pareshaniyon ka jikr krta hua dost ko pathr likha

Answers

Answered by EFABATOOL
0

Answer:

कोविड-19 समस्या के कारण पढ़ाई से जुड़ी परेशान का जिक्र करते हुये मित्र तो पत्र

दिनाँक 20 जून 2020

प्रिय दोस्त राजेश,

कोविड-19 महामारी का ये संकट अभी टला नहीं है। ऐसे में हम सबको घर पर ही रहना पड़ रहा है। हम लोगों के स्कूल अभी तक खुले नहीं हैं और हमें घर पर ही रह कर पढ़ाई करनी पड़ रही है। तुम जानते ही हो हम लोगों की पढ़ाई का एकमात्र साधन ऑनलाइन क्लास ही है। मैं तो नियमित रूप से ऑनलाइन क्लास ले रहा हूं तुम भी ऑनलाइन क्लास ले रहे होंगे। लेकिन हमें पढ़ाई संबंधी कई दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। हमें किसी पुस्तक पढ़ाई से संबंधित कोई जरूरी पुस्तक की जरूरत होती है तो वह हमें इस समय नहीं आसानी से नहीं मिल पाती है क्योंकि किताबों की सारी दुकानें खुली नही हैं। इसके अलावा ऑनलाइन क्लास में लेते समय कभी-कभी हमारे यहां नेटवर्क की समस्या हो जाती है, इस कारण हमारी ऑनलाइन क्लास मिस हो जाती है और हम बराबर सुन नहीं पाते। ऑनलाइन क्लास में हम इतना कुछ आसानी समझ नहीं पाते जैसा हम अपनी कक्षा में टीचर से समझ और पूछ लिया करते थे।  

इस कोविड-19 के कारण हमें अपने घर पर ही रहना पड़ रहा है, इसलिए स्कूल में जो उछलकूद हम लोग करते थे, चलते फिरते रहते थे, खेलते कूदते थे, इन सब से हमें वंचित हो जाना पड़ रहा है और घर में ही कैद रहकर पढ़ाई करनी पड़ रही है, जिससे हमारे मन पर भी बुरा असर पड़ रहा है। हम लोग एक-दूसरे मिल भी नही पा रहे हैं।

तन और मन स्वस्थ रहने के लिए शारीरिक गतिविधि जरूरी है और वह हम लोग कर नहीं पा रहे हैं, तुमको भी ऐसी सारी समस्यायें होती होंगी। हम तुम सब मिलकर भगवान से यही प्रार्थना करते हैं कि इस संकट से हमें शीघ्र ही निजात मिले और हमारे स्कूल चालू हो जाएं और फिर हम सब पहले की तरह हंसते-खेलते पढ़ाई करें।

तुम्हारा मित्र,

योगेश आहूजा

Similar questions