Hindi, asked by sahanarocks, 6 months ago

class 8th vasant ch 5 "chitiyo ki anuthi duniya" paath se
प्रशन 1,2,3,4
I want these all answer but which is clear and way to memorize pls fast ​

Answers

Answered by moksha3469
2

Answer:

Question 1:

पत्र जैसा संतोष फोन या एसएमएस का संदेश क्यों नहीं दे सकता?

Solution:

पत्र जैसा संतोष फोन या एसएमएस का संदेश नहीं दे सकता क्योंकि फोन, एसएमएस द्वारा केवल कामकाजी बातों को संक्षिप्त रूप से व्यक्त कर सकते हैं। पत्रों द्वारा हम अपने मनोभावों को खुलकर व्यक्त कर सकते हैं। पत्रों से आत्मीयता झलकती है। इन्हें अनुसंधान का विषय भी बनाया जा सकता है। ये कई किताबों का आधार हैं। पत्र राजनीति, साहित्य तथा कला क्षेत्र में प्रगतिशील आंदोलन के कारण बन सकते हैं। यह क्षमता फोन या एसएमएस द्वारा दिए गए संदेश में नहीं।

Question 2:

पत्र को खत, कागद, उत्तरम्‌, जाबू, लेख, कडिद, पाती, चिट्ठी इत्यादि कहा जाता है। इन शब्दों से संबंधित भाषाओं के नाम बताइए।

Solution:

1.खत – उर्दू

2.कागद – कन्नड़

3.उत्तरम्‌ – तेलूगु

4.जाबू – तेलूगु

5.लेख – तेलूगु

6.कडिद – तमिल

7.पाती – हिन्दी

8.चिट्ठी – हिन्दी

9.पत्र – संस्कृत

Question 3:

पत्र लेखन की कला के विकास के लिए क्या-क्या प्रयास हुए? लिखिए।

Solution:

पत्र लेखन की कला को विकसित करने के लिए दुनिया के सभी देशों द्वारा पाठयक्रमों में पत्र लेखन का विषय शामिल किया गया। विश्व डाक संघ की ओर से 16 वर्ष से कम आयुवर्ग के बच्चों के लिए पत्र लेखन प्रतियोगिताएँ आयोजित करने का कार्यक्रम सन्‌ 1972 से शुरू किया गया।

Question 4:

पत्र धरोहर हो सकते हैं लेकिन एसएमएस क्यों नहीं? तर्क सहित अपना विचार लिखिए।

Solution:

पत्र व्यक्ति की स्वयं की हस्तलिपि में होते हैं, जो कि प्रियजन को अधिक संवेदित करते हैं। हम जितने चाहे उतने पत्रों को धरोहर के रूप में समेट कर रख सकते हैं जबकि एसएमएस को मोबाइल में सहेज कर रखने की क्षमता ज़्यादा समय तक नहीं होती है। एसएमएस को जल्द ही भुला दिया जाता है। पत्र देश, काल, समाज को जानने का साधन रहा है। दुनिया के तमाम संग्रहालयों में जानी-मानी हस्तियों के पत्रों का अनूठा संकलन भी है।

This is your answer hope it helps you please mark it as brainlyest...

Similar questions