Hindi, asked by jagabandhumalik144, 5 months ago

Clear se
प्र.5 कृष्ण के आने की प्रतिक्षा किसे है?
(क) भक्तों को
(ख) उद्धव को
(ग) गोपियों को

Answers

Answered by rrjvanshi039
1

Answer:

गोपियो को।।।।।।।।।।।।

Answered by dikshaagarwal4442
0

Answer: सही उत्तर है - गोपियों को

Explanation: गोपियों को श्री कृष्ण जी का इंतजार है-

गोपियों ने कभी किसी के सामने अपने प्रेम का इज़हार नहीं किया था। वह चुपचाप श्रीकृष्ण के लौटने की प्रतीक्षा कर रही थी। उनका दुख कोई नहीं समझ पा रहा था। अपनी मर्यादाओं में लिपटे इस विरह को चुपचाप सहती जा रही थी कि वह श्री कृष्ण से प्रेम करती है। हालांकि उद्धव के इस योग संदेश ने उन्हें अपनी मर्यादा की बलि देते हुए बोलने पर मजबूर कर दिया है. यानी वो बात जो सिर्फ वो जानती थी आज सब जानेंगे।

यह प्रशन सूरदास के पदों से लिया गया है-

सूरदास की पुस्तक "सूरसागर" में "भ्रममार्गी" कविता के चार छंद वर्तमान पाठ में उपयोग किए गए थे। श्रीकृष्ण मथुरा के लिए रवाना हुए, लेकिन वापस नहीं आए, बल्कि उद्धव के माध्यम से गोपियों को सूचित किया कि वे नहीं आएंगे।

गोपियों को उद्धव द्वारा सूचित किया गया था कि चूँकि भगवान चिरस्थायी हैं और उन्हें जन्म या मृत्यु का अनुभव नहीं होता है, इसलिए उन्हें उनसे अपना लगाव त्याग देना चाहिए और अपनी वियोग की पीड़ा को कम करने के लिए योग का उपयोग करने का प्रयास करना चाहिए। फिर भी, गोपियों ने ज्ञान के समान मार्ग पर प्रेम के मार्ग का समर्थन किया। इसीलिए उन्होंने उद्धव द्वारा श्रीकृष्ण के नीरस संदेश की प्रस्तुति पर आपत्ति जताई। उद्धव और गोपियों की बातचीत के दौरान एक चींटी आ गई। यह भ्रमरगीत का शुरुआती बिंदु है।

ऐसे ही पाठ मे अलग-अलग व्यंग्य है|

Learn more about सूरदास here- https://brainly.in/question/17117504

Learn more about श्री कृष्ण here- https://brainly.in/question/31849706

#SPJ3

Similar questions