Hindi, asked by shivshankar4190, 1 year ago

Computer athva yantra mastishk essay in Hindi lipi

Answers

Answered by Bhoomi03092004
13
Hope it helps u............
Attachments:
Answered by chandresh126
6

उत्तर:

कंप्यूटर एक आधुनिक उपकरण है जिसने जीवन को बहुत आसान और सरल बना दिया है। यह छोटे समय में एक से अधिक कार्य पूरा करने की क्षमता रखता है। यह कम समय के भीतर अकेले कई मनुष्यों का काम करने में सक्षम है।


यह उच्चतम दक्षता की उपयोगिता है। पहला कंप्यूटर एक यांत्रिक कंप्यूटर था जिसे चार्ल्स बैबेज ने बनाया था। एक कंप्यूटर अपने हार्डवेयर और पूरी तरह से इंस्टॉल किए गए एप्लिकेशन सॉफ़्टवेयर का सफलतापूर्वक उपयोग करता है। कंप्यूटर के अन्य सामान कीबोर्ड, माउस, प्रिंटर, सीपीयू और यूपीएस हैं।

जिस डेटा को हम डिवाइस का उपयोग करके कंप्यूटर में डालते हैं, उसे इनपुट डिवाइस और डेटा को इनपुट डिवाइस और डेटा कहा जाता है, जिसे हम प्रिंटर या अन्य डिवाइस का उपयोग करके बाहर निकालते हैं, आउटपुट डेटा और आउटपुट डिवाइस के रूप में कहा जाता है। इनपुट डेटा उन सूचनाओं में परिवर्तित हो जाता है जिन्हें कभी भी संग्रहीत और बदला जा सकता है।


कंप्यूटर डाटा स्टोरेज के लिए बहुत ही सुरक्षित साधन है जिसका उपयोग विभिन्न क्षेत्रों में किया जा रहा है। हम दुनिया में कहीं भी अपने बिजली के बिल, पानी के बिल, वीडियो चैट, मैसेजिंग, ई-मेल संदेशों का भुगतान कर सकते हैं और इंटरनेट का उपयोग करके बहुत सारी ऑनलाइन गतिविधियां कर सकते हैं।

Similar questions