Hindi, asked by gill79, 9 months ago

computer ke Labh aur Hani in Hindi short paragraph​

Answers

Answered by shayeree2112
1

Answer:

कॉम्पुटर विग्यान और तकनीक का सबसे बड़ा चमत्कारी आविष्कार है जिससे लोगों की जिंदगी सरल हो गई है। इसे मनुष्य मस्तिष्क का स्वरूप कहा जा सकता है और यह छोटी सी मशीन बड़े बड़े कार्य करती है। इसने कार्यों को गति प्रदान कर समय की बचत की है।कम्पयुटर मनुष्य निर्मित मशीन है जिससे बहुत से लाभ है-

1. सरलता- कॉम्पुटर के माध्यम से हम सभी कार्य सरलता से कर सकते है। यह करोड़ो की गिनती सैकेंडो में कर लेता है।

2. समय की बचत- कॉम्पुटर पर सभी कार्य बड़ी गति से किए जाते हैं और यह सभी क्षेत्रों जैसे हॉल्पीटल, स्कूल आदि सभी से जुड़ा होता है इसलिए हम घर बैठे कॉम्पुटर के जरिए फीस आदि भर सकते हैं जिससे कि समय की बचत होती है।

3. डाटा स्टोरेज- कॉम्पुटर के अंदर हम अपना सारा डाटा स्टोर कर सकते हैं। आज के समय में हर क्षेत्र में सारा डाटा लोग कॉम्पुटर पर ही डालते हैं।

4. मनोरंजन का साधन- कॉम्पुटर पर हम चैटिंग कर सकते हैं और बहुत सारी गेम भी खेल सकते हैं जिस वजह से यह मनोरंजन का भी अच्छा साधन है।

5. फाईल ट्रांस्फर- हम कॉम्पुटर पर बड़ी से बड़ी फाईल दुसरे कम्पयुटर में डाल सकते हैं।

6. रिश्ते- कॉम्पुटर के माध्यम से विड्यो कॉलिंग आदि के माध्यम से हम अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से जुड़े रह सकते हैं।

7. सस्ता यंत्र- हमारे लिए बहुपयोगी कॉम्पुटर ज्यादा महंगा नहीं है। हम अच्छा कॉम्पुटर 25000-30000 में प्राप्त कर सकते हैं और उसे अपनी जरूरत के हिसाब ये असैंबल भी करा सकते हैं।

हर मशीन की तरह कॉम्पुटर के भी लाभ के साथ बहुत सी हानियाँ भी है-

1. समय की बर्बादी- हम कॉम्पुटर के आदि बन जाते हैं और बिना किसी काम के भी हर समय इसके आगे बैठे रहते हैं और अपना समय बर्बाद करते हैं।

2. स्वास्थय पर नकारात्मक प्रभाव- कॉम्पुटर के ज्यादा प्रयोग से स्वास्थय पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। सारा दिन कम्पयुटर चलाने से दृष्टि कमजोर होती है और कमर में भी दर्द होता है।

3. रक्तसंचार में कमी- सारा दिन एक ही स्थित् में बैठे रहने से रक्त का संचार सही से नहीं हो पाता है।

4. रिश्तेदारों से दुरियाँ- लोग कॉम्पुटर के माध्यम से रिश्तेदारों से जुड़े रहते है और वह इसी कारण उनसे मिलने भी नहीं जाते हैं।

निष्कर्ष- कॉम्पुटर हमारे लिए बहुत ही लाभदायक है अगर उसे सही तरीके से प्रयोग किया जाए तो लेकिन यदि उसी कॉम्पुटर को हम हद से ज्यादा प्रयोग करेंगे तो उसके नकारात्मक प्रभाव ही पड़ेंगे। हम सबको इस मशीन का आदि नहीं होना चाहिए और जरूरत के अनुसार ही इसका प्रयोग करना चाहिए।

hope it helps you and pls mark brainliest.

Similar questions