Computer Science, asked by prabhakarreddy7168, 1 year ago

Conclusion for computer in hindi

Answers

Answered by Anonymous
27
आज मानव तकनीकी क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए बेतहाशा व्याकुल हैं। आज मानव हर क्षेत्र में नए-नए कीर्तिमान स्थापित कर रहा है। आजकल संस्थाओं तथा उद्योग धंधों में कम्यूटर का प्रयोग विशाल पैमाने पर हो रहा है।

साथ ही हर छोटी से छोटी समस्या को सुलझाने के लिए भी कम्प्यूटर का प्रयोग किया जा रहा है। चाहे वो मोबाइल में रिचार्ज करवाना हो या फिर बिजली का बिल भरने का कार्य। कम्प्यूटर आज रोजमर्रा की उपयोगी वस्तुओं में से एक बन चुका है।




FILE



कम्प्यूटर क्या हैं : -

कम्प्यूटर एक यांत्रिक मस्तिष्क है, जिसमें अनेक प्रकार के गणित के सूत्रों एवं तथ्यों का संचालन कार्यक्रम पहले से ही संपादित करना होता है। कम्प्यूटर बेहद ही कम समय में गणना करके तथ्यों को अपनी स्क्रीन पर दिखा देता है।




FILE



कम्प्यूटर का उपयोग :-

1.औद्योगिक क्षेत्र में मशीनों तथा कारखानों का संचालन करने के लिए कम्प्यूटर को प्रयोग में लाया जाता है।

2.सूचना एवं समाचार : सूचना एवं समाचार के संदर्भ में भी कम्प्यूटर अपनी सेवाएं प्रदान कर रहा है। कम्प्यूटर नेटवर्क के द्वारा विश्व भर के नगर एक-दूसरे से एक परिवार की भांति जुड़ गए हैं।

3.बैंकिंग क्षेत्र में : बैंकों में हिसाब-किताब रखने के लिए कम्प्यूटर का प्रयोग अधिक से अधिक किया जा रहा है। यही नहीं घर के कम्प्यूटरों को भी बैंक के कम्प्यूटरों से संबद्ध किया जा सकता है।

4.विज्ञान के क्षेत्र में : आज अंतरिक्ष विज्ञान के क्षेत्र में कम्प्यूटर राम-बाण सिद्ध हुआ है। इसके द्वारा अंतरिक्ष के विशाल पैमाने पर चित्र एकत्र किए जा रहे हैं।




FILE


उपसंहार :-

आज कम्प्यूटर हर क्षेत्र में अनिवार्य हो रहा है। भारत वर्ष में एक प्रकार से कम्प्यूटर युग का ही आगमन हो रहा है।

आज इसकी मदद से हर व्यक्ति अपनी छोटी-बड़ी समस्याओं का समाधान कम्प्यूटर के जरिए आसानी से ढूंढ लेता है।

साथ ही बच्चों के लिए ड्राइंग, गेम्स व अन्य कई चीजें उपलब्ध करवाता है जिससे बच्चों का मनोरंजन होने के साथ-साथ उनका ज्ञान भी बढ़ सके।


Answered by preetykumar6666
3

कंप्यूटर के लिए निष्कर्ष:

कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है जिसका उपयोग लगभग हर क्षेत्र में किया जाता है, भले ही यह सबसे अप्रत्याशित हो। इसीलिए इस युग को आईटी का युग कहा जाता है। और अब हम कंप्यूटर के बिना दुनिया की कल्पना नहीं कर सकते। यह दो चीजों से बना है एक हार्डवेयर है और दूसरा सॉफ्टवेयर है।

 कंप्यूटर के सभी भौतिक घटक जैसे कीबोर्ड, माउस, मॉनिटर आदि हार्डवेयर के अंतर्गत आते हैं जबकि कंप्यूटर द्वारा उपयोग किए जाने वाले सभी प्रोग्राम और भाषाएं सॉफ्टवेयर कहलाती हैं। इन दिनों कंप्यूटर न केवल इंजीनियरों और वैज्ञानिकों के लिए उपकरण हैं, बल्कि उनका उपयोग दुनिया भर के लाखों लोगों द्वारा किया जा रहा है।

कंप्यूटर आजकल बहुत महत्वपूर्ण हो गया है क्योंकि यह बहुत सटीक, तेज है और कई कार्यों को आसानी से पूरा कर सकता है। अन्यथा उन कार्यों को मैन्युअल रूप से पूरा करने के लिए बहुत अधिक समय की आवश्यकता होती है। यह केवल एक सेकंड के एक अंश में बहुत बड़ी गणना कर सकता है। इसके अलावा, इसमें बड़ी मात्रा में डेटा संग्रहीत किया जा सकता है। हम अपने कंप्यूटर पर इंटरनेट का उपयोग करते हुए विभिन्न पहलुओं की जानकारी भी प्राप्त करते हैं।

Hope it helped..

Similar questions