Hindi, asked by trsanand235, 1 year ago

conclusion for Hindi project on nature

Answers

Answered by saindulakavath
5
Get it in " hindi app "
Answered by vidhinagbhire
3

Answer:

प्रकृति पर निबंध, 200 शब्द:

प्रकृति हमारे चारों ओर सब कुछ है जो हमें सुंदर वातावरण से घेरती है। हम इसे हर पल देखते हैं और इसका आनंद लेते हैं। हम इसमें प्राकृतिक परिवर्तनों का निरीक्षण करते हैं, इसे सुनते हैं और इसे हर जगह महसूस करते हैं। हमें प्रकृति का पूरा लाभ उठाना चाहिए और शुद्ध हवा में सांस लेने और प्रकृति की सुबह की सुंदरता का आनंद लेने के लिए रोजाना सुबह की सैर के लिए घर से बाहर जाना चाहिए।

पूरे दिन हालांकि यह सुबह की तरह सुंदरता को बदल देता है जब सूरज उगता है सब कुछ उज्ज्वल नारंगी और फिर पीला दिखता है। शाम को जब सूरज डूबता है तो फिर से गहरा नारंगी हो जाता है और फिर हल्का अंधेरा। प्रकृति के पास हमारे लिए सब कुछ है लेकिन हमारे पास इसके लिए कुछ भी नहीं है यहां तक कि हम अपनी स्वार्थी इच्छाओं को पूरा करने के लिए दिन-प्रतिदिन इसकी संपत्ति को नष्ट कर रहे हैं।

आधुनिक तकनीकी दुनिया में प्रकृति के लाभ और नुकसान के बिना बहुत सारे आविष्कार दैनिक लॉन्च हो रहे हैं। पृथ्वी पर जीवन के अस्तित्व को संभव बनाने के लिए हमारी प्रकृति की घटती संपत्ति को बचाना हमारी जिम्मेदारी है। अगर हम प्रकृति संरक्षण की दिशा में कोई कदम नहीं उठाते हैं, तो हम अपनी भावी पीढ़ियों को खतरे में डाल रहे हैं। हमें इसके मूल्य और मूल्य को समझना चाहिए और इसके प्राकृतिक आकार को बनाए रखने की कोशिश करनी चाहिए।

Similar questions