Hindi, asked by momknowledge4, 8 months ago

conclusion on child Labour in hindi​

Answers

Answered by jk6649979
3

Explanation:

बाल मजदूरी को दूर और रोकने के लिए पुरे विश्व भर में मुहीम छिड़ चूका है। बाल मजदूरी किसी भी देश के समाज के लिए एक अभिशाप बन गया है क्योंकि इससें बच्चों का भविष्य खराब होता है। बाल श्रम एक बहुत बड़ा कारण है जिसके कारण आज विश्व में कई देश विकसित नहीं हो पा रहे हैं।

बच्चे ही भविष्य को और बेहतर और नई ऊँचाइयों पर ले कर जायेंगे और यही बच्चे अगर छोटी उम्र में शिक्षा के बजाय लोगों के घर और दुकानों में काम करने लगेंगे तो देश कैसे उन्नत करेगा।

भारतीय कानून के अनुसार 14 वर्ष से कम आयु के बच्चों को किसी भी कारखाने, ऑफ़िस या होटल में काम करवाना क़ानूनन अपराध है। यहाँ तक की भारत में आज भी ज्यादातर जगहों में बाल मजदूरी कराया जा रहा है जिसके कारण बच्चे अशिक्षित रह जा रहे हैं और इस प्रकार मानवाधिकार का उल्लंघन बार-बार हो रहा है।

आज भी कई प्रकार के नए नियम और कानून निकलने पर भी बाल मजदूरी भारत में कई छोटे व्यापार, होटल, साफ़-सफाई, दुकानों में हो रहा है। यह बहुत ही शर्म की बात है क्योंकि बाल मजदूरी के कारण ही समाज में असाक्षरता, बेरोज़गारी और गरीबी को दूर करना और मुश्किल होते जा रहा है।

Answered by Priatouri
1

बाल-श्रम

Explanation:

बाल श्रम किसी भी कार्य के माध्यम से बच्चों के शोषण को प्रदर्शित करता है । बालश्रम की वजह से कुछ बच्चें अपने बचपन से वंचित हो जाते है बालश्रम की वजह से बच्चें नियमित स्कूल में भाग नहीं ले पाते है । ये सभी प्रकार जैसे मानसिक, शारीरिक, सामाजिक या नैतिक रूप से बच्चों के लिए हानिकारक है। यही एक कारण है जिसकी वजह से बालश्रम को दुनिया भर में कानून द्वारा प्रतिबंधित किया गया है।

और अधिक जानें:

बाल श्रम पर अनुच्छेद

https://brainly.in/question/4653223

Similar questions