Hindi, asked by Fruity3673, 8 months ago

Conversation about importance of breakfast in hindi

Answers

Answered by jothir94
0

नाश्ता शरीर और मस्तिष्क को रात भर के उपवास के बाद ईंधन प्रदान करता है - यहीं से इसका नाम उपवास को तोड़ता है! नाश्ते के बिना आप प्रभावी रूप से खाली चल रहे हैं, जैसे कि बिना पेट्रोल के कार चलाने की कोशिश करना!

पोषण विशेषज्ञ सलाह देते हैं:

जागने के दो घंटे के भीतर नाश्ता करना चाहिए

एक स्वस्थ नाश्ता आपके दिशानिर्देश दैनिक भत्ता (जीडीए) के 20-35% की सीमा में कैलोरी प्रदान करना चाहिए।

हमें ऊर्जा प्रदान करने के अलावा, नाश्ते के खाद्य पदार्थ कैल्शियम, लोहा और बी विटामिन और प्रोटीन और फाइबर जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों के अच्छे स्रोत हैं। शरीर को इन आवश्यक पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है और शोध से पता चलता है कि अगर ये नाश्ते में छूट जाते हैं, तो बाद में दिन में इनकी भरपाई होने की संभावना कम होती है। फल और सब्जियाँ विटामिन और खनिजों के अच्छे स्रोत होते हैं इसलिए नाश्ते में अपने दैनिक पाँच के एक हिस्से को शामिल करने की कोशिश करें, चाहे वह केले का फल हो या ग्लास का रस।

ब्रेकफास्ट कमर के लिए भी अच्छा हो सकता है, शोध से पता चलता है कि जो लोग नाश्ता करते हैं उनका वजन अधिक होता है और नाश्ते की चप्पल की तुलना में उनके आदर्श वजन सीमा के भीतर होने की संभावना अधिक होती है। यदि आप नाश्ता करना छोड़ देते हैं, तो आपको मध्य सुबह उच्च चीनी और फैटी स्नैक्स के लिए पहुंचने की अधिक संभावना है।

Similar questions