Hindi, asked by Abhishek9769Abhi, 5 hours ago

corona second wave , paragraph in hindi​

Answers

Answered by thrisha2426
0

Answer:

दूसरी लहर का कोरोना है बहुत खतरनाक, जानिए लक्षण और इससे बचने के उपाय❕

Explanation:

⭐विश्व के विभिन्न देशों में कोरोना की दूसरी लहर दस्तक दे चुकी है। भारत भी इससे अछूता नहीं रहा है। दिल्ली, मुंबई जैसे महानगरों में आए दिन हजारों की संख्या में मरीज आ रहे हैं। इतिहास के पन्नों को उल्टे तो यह स्पष्ट है कि कोरोना की दूसरी लहर के अधिक दुष्प्रभाव होंगे। 1917 में स्पेनिश फ्लू नामक जो महामारी आई थी, जब 1919 में उसकी दूसरी लहर आई तो वह पहले से ज्यादा खतरनाक साबित हुई। वैश्विक स्तर पर कोरोना की दूसरी लहर से बचने के लिए तरह-तरह के निर्णय लिए गए हैं। स्पेन ने कोरोना इमरजेंसी की अवधि को मार्च से मई तक के लिए बढ़ा दिया है, यू.के ने एक माह का लॉकडाउन घोषित किया गया है, फ्रांस और जर्मनी में भी 2 और 4 सप्ताह के लिए लॉकडाउन लगाया गया है। ऐसे में बहुत जरूरी है कि हम व्यक्तिगत स्तर पर जानें कि दूसरी लहर में कितना प्रभावशाली है कोरोना और इससे बचने के उपाय❕

Answered by lalp4435
0

Answer:

कोरोना की पहली लहर शांत होने के बाद आम लोगों से लेकर सरकार तक मान बैठी थी कि अब कोरोना का अंत हो गया है। लेकिन कोरोना की दूसरी लहर ने जिस कदर तबाही मचाई इससे स्वास्थ्य व्यवस्था की तो पोल खुल ही गई। साथ ही वह युवा जो इस वायरस से खुद को सुरक्षित मान रहे थे, वह भी इसकी गिरफ्त में आने लगे। वैक्सीनेशन होने के बावजूद भी आज लाखों लोग रोज कोरोना की चपेट में आ रहे हैं।

वहीं, कोरोना के इस नए स्ट्रेन की वजह से ऑक्सीजन सिलेंडर और दवाइयों की भी जरूरत पड़ रही है। कोरोना के इस स्ट्रेन के ना केवल लक्षण थोड़े अलग हैं, बल्कि यह पहले स्ट्रेन से ज्यादा शक्तिशाली भी प्रतीत हो रहा है। ऐसे में कोरोना के इस स्ट्रेन के लक्षण क्या हैं, और किस तरह यह लोगों के लिए जानलेवा हो रहा है?

Similar questions