Hindi, asked by vurmarambabu, 7 months ago

coronavirus mahamari ke upar nibandh in hindi

Answers

Answered by Anonymous
0

Answer:

प्रस्तावना : विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कोरोना वायरस को महामारी घोषित कर दिया है। कोरोना वायरस बहुत सूक्ष्म लेकिन प्रभावी वायरस है। कोरोना वायरस मानव के बाल की तुलना में 900 गुना छोटा है, लेकिन कोरोना का संक्रमण दुनियाभर में तेजी से फ़ैल रहा है।

* कोरोना वायरस क्या है?

कोरोना वायरस (सीओवी) का संबंध वायरस के ऐसे परिवार से है जिसके संक्रमण से जुकाम से लेकर सांस लेने में तकलीफ जैसी समस्या हो सकती है। इस वायरस को पहले कभी नहीं देखा गया है। इस वायरस का संक्रमण दिसंबर में चीन के वुहान में शुरू हुआ था। डब्लूएचओ के मुताबिक बुखार, खांसी, सांस लेने में तकलीफ इसके लक्षण हैं। अब तक इस वायरस को फैलने से रोकने वाला कोई टीका नहीं बना है।

इसके संक्रमण के फलस्वरूप बुखार, जुकाम, सांस लेने में तकलीफ, नाक बहना और गले में खराश जैसी समस्याएं उत्पन्न होती हैं। यह वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है। इसलिए इसे लेकर बहुत सावधानी बरती जा रही है। यह वायरस दिसंबर में सबसे पहले चीन में पकड़ में आया था। इसके दूसरे देशों में पहुंच जाने की आशंका जताई जा रही है।

Answered by justinbaijuabraham
2

Answer:कोरोना वायरस कहाँ से आया, कैसे आया हमें नहीं पता। लेकिन समाचार की पुष्टि से यह वायरस चीन के युहान राज्य से फैला। कहा जाता है, चीन के युहान राज्य के समुद्री – खाद्य बाज़ार यानी पशु मार्किट से निकलकर चीन के कई राज्यों में फैला और देखते ही देखते इसने लाखो लोगों की ज़िन्दगी से खेलना शुरू कर दिया। इस वायरस ने 180 देशों को और कई राज्यों को अपने चपेट में ले लिया। दिसंबर में चीन से पहली कोरोना वायरस से मौत की पुष्टि हुई।

इस वायरस ने अब तक 2 लाख से ज़्यादा लोगों की जान ली है। जनवरी 7, को चीन ने वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाइजेशन को एक नए वायरस कोरोना वायरस Covid19 के बारे में इतलाह किया।

कोरोना वायरस कैसे फैलता है ?

   कोरोना संक्रमित मरीज़ के छींकने से उसके आस-पास के लोगों तक तेज़ी से फैलता है।

   किसी कोरोना संक्रमित मरीज़ के थूक को सतह पर छूने से और फिर अपने मुंह, चेहरे, नाक को हाथ लगाने से फैलता है।

   कोरोना संक्रमित के छींक की बूंदे से कोरोना वायरस सफर कर रहे एक यात्री से दूसरे यात्री में तेज़ी से फैलता है।

   यह हवाई जहाज के सीटों पर कई समय तक जिन्दा रह सकता है।

   एक कोरोना संक्रमित व्यक्ति हज़ारों लोगो को संक्रमित कर सकता है। कोरोना वायरस मनुष्य के शरीर में बिना कोई लक्षण दिखाए 14 दिनों तक एक्टिव रह सकता है।

कोरोना वायरस के लक्षण:

तेज बुखार, गले में दर्द, ख़त्म न होने वाली खासी और सांस लेने में तकलीफ। अंत में जाके यह फेफड़ों को कमजोर कर देता है जिससे मरीज़ को सांस लेने में मुश्किल होती है। यह शरीर के दूसरे अंगों को नाकाम कर देता है जिससे मरीज़ की मौत हो जाती  है।

कोरोना वायरस से बचने के कुछ तरीके :

अपने -आपको वायरस से मुक्त करने के लिए हमे 20 सेकंड तक बार -बार अपने हाथ धोने चाहिए। हम चाहें तो हैंड सांइटिज़ेर का प्रयोग कर सकते है। हमेशा घर से बाहर निकलते वक़्त मुँह पर मास्क पहनकर निकले और घर आकर मास्क को साफ़ कर ले। छींकते वक़्त अपने मुँह को कोहनी से या अपने टिश्यू पेपर से ढक ले और उस टिश्यू पेपर को कूड़ेदान में फेंक दे।

अगर कोई अभी इंसान बाहर से सफर करके आया है तो 2 हफ्ते तक अपने आप घर पर रहे और लोगों से दुरी बनाये रखे इससे संक्रमण का खतरा काम होगा। सामाजिक दुरी इस समय (social Distance) हर देश को एक बेहतर उपाए लग रहा है। तक़रीबन इस समय संकट की घड़ी में सभी देशों ने लोक डाउन (LockDown) करने का एलान किया जो बिलकुल सही है।

कोरोना वायरस का चीन पर पहला वार:

11 जनवरी को चीन ने पहले 61 वर्षीय आदमी के मौत की जानकारी दी। जिसने युहान के पशु बाजार से सामान ख़रीदा था। दिल का दौड़ा पड़ने पर उसकी मौत हो गयी। 16 जनवरी को एक दूसरे मौत की खबर युहान से आयी। इसी तरह देखते ही देखते  नेपाल, फ्रांस, ऑस्ट्रेलिया, मलयिसिया, सिंगापुर, फदक्षिण कोरिया, विएतनाम, ताइवान, अमेरिका, इटली, भारत आदि देशो को अपने पंजो में जकड लिया।

भारत में आज 10,000 से ज़्यादा लोग संक्रमित है और लोगों की मौत हो गयी है। अमेरिका जैसे विकसित देशों में 2 लाख से ज़्यादा लोग संक्रमित है और रोज 800 लोगों की मौत हो रही है। चीन के बाद इटली इसकी चपेट में आ गया है।

इटली में कोरोना मरीज़ो की संख्या 17,000 तक पहुंच गया है और  21,000 लोगों की मौत हो गयी है। यूएसए में 61,4000 में कोरोना संक्रमित मरीज़ पाए गए है और 26,000 लोगो की मौत हो गयी है। 24 अप्रैल को भारत के प्रधानमंत्री ने 3 मई तक लॉक डाउन घोषित कर दिया है और हम भारतियों को इसका पालन करना अनिवार्य है। तभी हमे इस महामारी से छुटकारा मिल सकता है। सोशल डिस्टन्सिंग यानी सामाजिक दुरी इसका आखरी उपाय है ताकि संक्रमण को रोका जा सके। फ्रांस ने लॉक डाउन को 11 मई तक बढ़ाने का एलान कर दिया है। ताइवान में 393 केसेस दर्ज हुए है। ज़्यादातर लोग इसमें बाहर देशो से यात्रा करके आये थे। 13 अप्रैल को न्यूयोर्क में 10,000 से ज़्यादा लोगो की मौत हो गयी। नाइजीरिया और सिंगापुर ने भी लॉक डाउन का एलान कर दिया है। हर जगह जैसे त्र्याही -त्रयहि मच गई है। इस विपदा ने दुनिया भर में लाखो लोगो की जान ले ली।

चीन अभी कोरोना वायरस से उभर ही रहा था और सामान्य जीवन व्यतीत करने की कोशिश कर रहा था की अचानक कोरोना वायरस के 108 केसेस फिर से दर्ज हो गए। 11 अप्रैल को स्पेन में 510 लोगों की जान गयी।

पुरे दुनिया के वैज्ञानिक कोरोना वायरस से निपटने के लिए वैक्सीन की खोज में जुट गए है लेकिन कोई ख़ास सफलता हाथ नहीं लगी लेकिन खोज अभी जारी है।

अभी तक के लिए सारे देशो में दो लोगो का एक साथ निकलना मना कर दिया गया है और धारा 144 लागु कर दी गयी है। दुकाने, दफ्तर, स्कूल, रेस्टोरेंट, होटल सब बंद कर दिए गए है। भारत हर संभव कोशिश कर रहा है ताकि इस महामारी से छुटकारा मिल जाए।

ज़्यादातर बुजुर्ग लोग 60 से ऊपर लोग अपने जान गवा रहे है जिनमे डायबिटीज, हृदय रोग जैसी बीमारी है। कोरोना वायरस से जहाँ बहुत से लोगो की जान गयी हैं वहां बहुत सारे लोग ठीक भी हुए है लेकिन उनका आंकड़ा मरने वालों की तुलना में कम है। अभी देखा जा रहा है जो 37 मरीज़ कोरोना वायरस से ठीक हुए है वह फिर से पॉजिटिव पाए गए है। कोरोना मरीज को अस्पताल में एक अलग कमरे में रखा जा रहा है जिससे संक्रमण न फैले। डॉक्टर और नर्स दिन रात मरीज़ों की सेवा कर रहे है, हम तहे दिल से उन्हें सलाम करते है। डॉक्टर और नर्स भी इस जानलेवा वायरस से संक्रमित हो गए है।

देखा जा रहा है जहाँ मरीज़ों का इलाज चल रहा है वहां के हर चीजों में वायरस का प्रकोप है। कोरोना वायरस बहुत समय तक हवा में और कपड़ो पर कई घंटो तक जीवित रह सकता है।

अगर कोरोना वायरस के लक्षण किसी में है तो उसे यह निम्नलिखित चीज़ो पर ध्यान देने की आवशयक्ता है।

– तेज़ बुखार: लगातार खासी, सांस लेने में तकलीफ होने पर घर पर रहे और स्वस्थकर्मी को इसकी सुचना दे।

Explanation:

Similar questions