Hindi, asked by srijansingh2004aug, 7 months ago

coronavirus per nibandh likhen​

Answers

Answered by KhushmeetKaur6767
4

Answer:

Hey mate

प्रस्तावना : विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कोरोना वायरस को महामारी घोषित कर दिया है। कोरोना वायरस बहुत सूक्ष्म लेकिन प्रभावी वायरस है। कोरोना वायरस मानव के बाल की तुलना में 900 गुना छोटा है, लेकिन कोरोना का संक्रमण दुनियाभर में तेजी से फ़ैल रहा है।

* कोरोना वायरस क्या है?

कोरोना वायरस (सीओवी) का संबंध वायरस के ऐसे परिवार से है जिसके संक्रमण से जुकाम से लेकर सांस लेने में तकलीफ जैसी समस्या हो सकती है। इस वायरस को पहले कभी नहीं देखा गया है। इस वायरस का संक्रमण दिसंबर में चीन के वुहान में शुरू हुआ था। डब्लूएचओ के मुताबिक बुखार, खांसी, सांस लेने में तकलीफ इसके लक्षण हैं। अब तक इस वायरस को फैलने से रोकने वाला कोई टीका नहीं बना है।

इसके संक्रमण के फलस्वरूप बुखार, जुकाम, सांस लेने में तकलीफ, नाक बहना और गले में खराश जैसी समस्याएं उत्पन्न होती हैं। यह वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है। इसलिए इसे लेकर बहुत सावधानी बरती जा रही है। यह वायरस दिसंबर में सबसे पहले चीन में पकड़ में आया था। इसके दूसरे देशों में पहुंच जाने की आशंका जताई जा रही है।

कोरोना से मिलते-जुलते वायरस खांसी और छींक से गिरने वाली बूंदों के ज़रिए फैलते हैं। कोरोना वायरस अब चीन में उतनी तीव्र गति से नहीं फ़ैल रहा है जितना दुनिया के अन्य देशों में फैल रहा है। कोविड 19 नाम का यह वायरस अब तक 70 से ज़्यादा देशों में फैल चुका है। कोरोना के संक्रमण के बढ़ते ख़तरे को देखते हुए सावधानी बरतने की ज़रूरत है ताकि इसे फैलने से रोका जा सके।

Answered by ItzShinyQueen13
3

\huge{\tt\pink{Answer:}}

कोरोनावायरस रोग (COVID-19) एक संक्रामक रोग है जो एक नए खोजे गए कोरोनवायरस के कारण होता है।

COVID-19 वायरस से संक्रमित अधिकांश लोग हल्के से मध्यम श्वसन बीमारी का अनुभव करेंगे और विशेष उपचार की आवश्यकता के बिना ठीक हो जाएंगे। वृद्ध लोगों, और हृदय रोग, मधुमेह, पुरानी सांस की बीमारी और कैंसर जैसी अंतर्निहित चिकित्सा समस्याओं वाले लोगों में गंभीर बीमारी विकसित होने की अधिक संभावना है।

संचरण को रोकने और धीमा करने के लिए सबसे अच्छा तरीका है COVID-19 वायरस के बारे में अच्छी तरह से बताया गया है कि यह किस बीमारी का कारण है और यह कैसे फैलता है। अपने हाथों को धो कर या अल्कोहल आधारित रगड़ का उपयोग करके और अपने चेहरे को छूने से खुद को और दूसरों को संक्रमण से बचाएं।

COVID-19 वायरस मुख्य रूप से किसी संक्रमित व्यक्ति के खांसने या छींकने पर लार या नाक से निकलने वाली बूंदों से फैलता है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप श्वसन शिष्टाचार का भी अभ्यास करें (उदाहरण के लिए, एक लचीली कोहनी में खांसी करके)।

इस समय, COVID-19 के लिए कोई विशिष्ट टीके या उपचार नहीं हैं। हालांकि, संभावित उपचारों का मूल्यांकन करने वाले कई नैदानिक परीक्षण चल रहे हैं। WHO नैदानिक जानकारी उपलब्ध होते ही अद्यतन जानकारी प्रदान करना जारी रखेगा।

\\\\

<marquee>  ❤♥ Please follow me and mark as brainliest. ♥❤   </marquee>

Similar questions