Cricket khel pratiyogita hetu vigyapan
Answers
Answer:
फेस्टिव सीजन की वजह से क्रिकेट सीरीज को लेकर एडवरटाइजर्स में मची होड़, ईएसपीएन स्टार ने सभी एड स्पॉट बिकने का किया दावा
रत्ना भूषण 7 रवि तेजा शर्मा
नई दिल्लीफेस्टिव सीजन में भारत में क्रिकेट एक बार फिर धमाल मचाने वाला है। इसे देखते हुए ज्यादातर एडवरटाइजर्स भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाले क्रिकेट सीरीज के लिए एड स्पॉट खरीदने में भारी-भरकम रकम खर्च कर रहे हैं। यह सीरीज गुरुवार को शुरू हो रहा है।
ब्रॉडकास्टर ईएसपीएन स्टार ने 7 वनडे इंटरनेशनल और एक टी20 मैच वाले इस सीरीज के लिए सभी एयरटाइम पहले ही बिक जाने का दावा किया। ईएसपीएन सॉफ्टवेयर इंडिया के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर विजय राजपूत ने बताया कि माइक्रोमैक्स और हीरो मोटोकॉर्प इस सीरीज का संयुक्त प्रेजेंटिंग स्पॉन्सर्स हैं। राजपूत ने कहा कि परनॉड रिकार्ड, भारती एयरटेल, माइक्रोसॉफ्ट, सोनी, मारुति सुजुकी, एक्साइड, टाटा मोटर्स और वीचैट सहित एसोसिएट स्पॉन्सर्स के तौर पर ब्रॉडकास्टर करीब 30 एडवरटाइजर्स को जोड़ने में सफल रहा है।
इस देश में क्रिकेट सबसे लोकप्रिय खेल है। पिछले कुछ समय से यह आईपीएल स्पॉट फिक्सिंग स्कैम से जूझ रहा है। उधर, एडवरटाइज करने वाली कंपनियां कमजोर इकनॉमी सहित कई मुश्किलों से जूझ रही है। आईपीएल फिक्सिंग की वजह से कई दर्शक इस खेल से दूरी भी बनाते दिख रहे हैं। इसके बावजूद फेस्टिव सीजन में होने जा रहा भारत-ऑस्ट्रेलिया कुछ समय के लिए ही सही, लेकिन बहुत कुछ बदलने जा रहा है।
माइक्रोमैक्स के चीफ मार्केटिंग ऑफिसर सुभोदीप पाल ने बताया, 'यह टाइमिंग हमारे लिए बहुत ही परफेक्ट है। हम इस फेस्टिव सीजन में कई नया प्रोडक्ट लॉन्च करने जा रहे हैं।' पाल ने बताया, 'क्रिकेट थकान है या नहीं, लेकिन दुनिया की दो टॉप टीम खेल रही होगी, तब उसे दर्शक मिलने तय हैं।' पाल ने कहा कि इस सीरीज की सबसे अच्छी बात इसमें सभी मैच डेट नाइट होना और इनमें से चार मैच का वीकेंड पर होना है।
स्टार स्पोर्ट्स ने अपने एड कैंपेन में इस सीरीज को 'फाइट फॉर नंबर 1' बताया है। दरअसल, इन दोनों टीमों की लड़ाई से दुनिया के नंबर वन वनडे टीम का रास्ता साफ होगा। ब्रॉडकास्टर को इस सीरीज से 200 करोड़ रुपए तक मिलने की उम्मीद है।
मीडियाबायर्सनेकहाकियहसीरीजभारतमेंखेलाजानाहै, इसलिएईएसपीएनपूरीतरहसेफेस्टिवसीजनकोभुनानेकीकोशिशकररहाहै।ईएसपीएनआईपीएलमैचोंकेबराबररेटलेरहाहै।ब्रॉडकास्टरवनडेकेलिए 4 लाखरुपएप्रति 10 सेकेंडऔरटी20 केलिए 7 लाखरुपएप्रति 10 सेकेंडकेलिएचार्जकररहाहै।
माइक्रोमैक्सकोरेप्रेजेंटकरनेवालीमीडियाबाइंगफर्मजेनिथऑप्टिमीडियानेकहाकिवहइनमैचोंकेलिएएवरेजसेअधिकटेलीविजनव्यूयरशिपमिलनेकीउम्मीदकररहेहैं।इसकेमैनेजिंगपार्टनरनवीनखेमकानेकहा, 'यहसीरीजफेस्टिवसीजनकेबीचहोरहाहै।इसमेंदुनियाकीदोबेस्टटीमहिस्सालेरहीहैं।'
लोडस्टरयूएमकीसीओओअनामिकामेहतानेबताया, 'कईमहीनोंकीनरमीकेबादहमक्रिकेटकोलेकरएडवरटाइजरमेंइंटरेस्टकोरिवाइवहोतादेखरहे हैं।'