Hindi, asked by lilysahus1gmailcom, 28 days ago

cricket match par nibdh in hindi​

Answers

Answered by anilradha36
1

क्रिकेट पर निबंध

खेल मनोरंजन के साधन हैं । खेल से व्यायाम स्वत: ही हो जाता है । इससे शरीर सुगठित और मजबूत बनता है । हमारे देश भारत में जनक तरह के खेल खेले जाते हैं ।

जैसे- हॉकी, टेबल टेनिस, शतरंज, बॉली बाल, कबड्‌डी और फुटबॉल । इन सब खेलों में क्रिकेट सर्वाधिक लोकप्रिय होने के कारण राष्ट्रीय खेल सूची में सबसे ऊपर है । क्रिकेट इंग्लैण्ड से भारत में आया । अंग्रेज शासक भारतीय नवाबों और शासकों का ध्यान राजसत्ता से हटाने के लिए इस खेल को भारत में लाए जिससे ये शासक इस खेल में व्यस्त रहे और राजकार्य की और अधिक ध्यान न दे सकें ।

तब से आज तक इसकी लोकप्रियता दिनों-दिन बढ़ती जा रही है । क्रिकेट मैच दो तरह के होते हैं । प्रथम- एक दिवसीय मैच और दूसरा पांच दिवसीय मैच । एक दिवसीय मैच में दोनों टीमें निश्चित ओवर फेंकती हैं और खेलती हैं । निर्णय भी उसी दिन हो जाता है । पांच दिवसीय मैच लम्बा चलता है । ओवरों की संख्या अनिश्चित होती है । मैच हार-जीत के निर्णय के बिना भी समाप्त हो जाता है।

क्रिकेट भारत, पाकिस्तान, इंग्लैण्ड, वेस्ट इंडीज, श्रीलंका, दक्षिण-अफ्रीका, न्यूजीलैंड आदि देशों में अत्यधिक लोकप्रिय है । इस खेल में अमीर-गरीब, नेता-अभिनेता, विद्यार्थी, कर्मचारी, अफसर, नर-नारी सभी रुचि रखते हैं । लोकप्रियता का अनुमान इस बात से लगाया जा सकता है कि लोग सड़कों पर चलते हुए और यात्रा करते समय ट्रांजिस्टर कानों पर लगाए रहते हैं । स्कोर जानने के लिए रेडियों और टी॰वी॰ के पास ही खड़े रहते हैं । टिकटों के लिए लोग लम्बी-लम्बी कतारों में खड़े हुए दिखाई देते हैं ।

hope it helps

pls mark me as Brainiliest

Similar questions