Hindi, asked by awesomeanjali3021, 9 months ago

डॉ अब्दुल कलाम पर निबंध और biography


divyanshi3952: ok you can go
divyanshi3952: my bro
divyanshi3952: miss yoi
divyanshi3952: never accept this fr you
divyanshi3952: nothing
divyanshi3952: bye

Answers

Answered by sunandananda
3

Answer:

Dr. Abdul Kalaam was a good scientists. He was the president of India

Explanation:

please follow me please thank me later when u get the time please please please please please

Answered by Brenquoler
7

डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम सादगी और सत्यनिष्ठा के व्यक्ति थे। डॉ एपीजे अब्दुल कलाम पूरी दुनिया में एक जाना माना नाम है। उनकी गिनती 21वीं सदी के महानतम वैज्ञानिकों में होती है। इससे भी अधिक, वह भारत के 11वें राष्ट्रपति बने और अपने देश की सेवा की। वे देश के सबसे मूल्यवान व्यक्ति थे क्योंकि एक वैज्ञानिक और राष्ट्रपति के रूप में उनका योगदान अतुलनीय है। इसके अलावा, इसरो में उनका योगदान उल्लेखनीय है। उन्होंने कई परियोजनाओं का नेतृत्व किया, जिन्होंने समाज में योगदान दिया, साथ ही उन्होंने अग्नि और पृथ्वी मिसाइलों के विकास में मदद की। भारत में परमाणु शक्ति में उनकी भागीदारी के लिए, उन्हें "भारत के मिसाइल मैन" के रूप में जाना जाता था। और देश के लिए उनके योगदान के कारण सरकार ने उन्हें सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार से सम्मानित किया।

एपीजे अब्दुल कलाम का जन्म तमिलनाडु में हुआ था। उस समय उनके परिवार की आर्थिक स्थिति खराब थी इसलिए कम उम्र से ही उन्होंने अपने परिवार का आर्थिक रूप से समर्थन करना शुरू कर दिया था। लेकिन उन्होंने कभी पढ़ाई नहीं छोड़ी। अपने परिवार का समर्थन करने के साथ-साथ उन्होंने अपनी पढ़ाई जारी रखी और स्नातक की पढ़ाई पूरी की। सबसे बढ़कर, वह 1998 में किए गए पोखरण परमाणु परीक्षण के सदस्य थे।

महान मिसाइल मैन 2002 में भारत के राष्ट्रपति बने। उनकी अध्यक्षता अवधि के दौरान, सेना और देश ने कई मील के पत्थर हासिल किए जिन्होंने राष्ट्र के लिए बहुत योगदान दिया। उन्होंने खुले दिल से देश की सेवा की, इसलिए उन्हें 'जनता का राष्ट्रपति' कहा गया। लेकिन अपने कार्यकाल के अंत में, वे अपने काम से संतुष्ट नहीं थे, इसलिए वे दूसरी बार राष्ट्रपति बनना चाहते थे, लेकिन बाद में अपना नाम खो दिया।

Similar questions