Hindi, asked by smit2649, 8 months ago

डिजिटल के साए में आधुनिक समाज speech in hindi​
pls answer i will mark u brainliest and follow u​

Answers

Answered by Anonymous
2

Answer:

डिजिटल तकनीक अपने आप में एक ऐसी क्रांति है, जिसने समाज के स्वरूप को ही बदल दिया है। आज आम आदमी भी देश-विदेश एवं समाज में होने वाली घटनाओं से अनभिज्ञ नहीं है और इसका पूरा श्रेय डिजिटल एवं ऑनलाइन संचार को जाता है। डिजिटल एवं ऑनलाइन संचार ऐसी क्रांति है, जो नि:संदेह देश को प्रगति के पथ पर त्वरित गति से ले जा सकती है। लेकिन यह भी सत्य है कि हर सिक्के के दो पहलू होते हैं। अत: इस तकनीक के दुष्परिणाम भी हैं, क्योंकि अक्षरश: सत्य यह है कि मर्यादा का उल्लंघन सदा ही कष्टकर होता है। कोई भी क्षेत्र हो जब हम सीमाओं को पार करते हैं या फिर अतिरेक होता है, तभी इसके दुष्परिणाम सामने आते हैं।

मर्यादा एवं व्यावहारिक शिष्टाचार एक ऐसी लक्ष्मण रेखा है, जिसके बाहर कदम पड़ते ही उसके परिणाम अत्यंत गंभीर होने लगते हैं। यह मर्यादा समाज के सभी आयु वर्ग के लिए आवश्यक है, लेकिन किशोर एवं युवा वर्ग को विशेष रूप से इसका पालन करना आवश्यक है, क्योंकि अपरिपक्व हृदय एवं मस्तिष्क आवेश में आकर कुछ भी सोचता एवं लिखता है। कुछ भी कर बैठता है। भले ही बाद में उसे पछताना पड़े। डिजिटल एवं ऑनलाइन संचार में भाषा का संयम, शब्दों का चयन उपयुक्त होना चाहिए।

Answered by dubeyshreyar
1

❤️❤️❤️❤️❤️frnd ❤️❤️❤️

here is your ans dude !

बदलते समय में 'डिजिटल और ऑन लाइन संचार' की अहम भूमिका है। यह हमारे जीवन का एक अभिन्न एवं महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुका है। आज के परिवेश में इसके बिना हमारा जीवन अधूरा है। डिजिटल शब्द अंग्रेजी भाषा 'डिजिट' शब्द से आया है। कम्प्यूटर 0 और 1 के डिजिट को समझता है। ऑन लाइन का अर्थ है इंटरनेट से जुड़े रहना।

आजकल सूचना से जुड़ीं हर प्रकार की जानकारियां हम इंटरनेट पर खोज सकते हैं। सरकारी तथा गौर सरकारी संस्थाएं जैसे बैंक, रेलवे, विद्यालय, महाविद्यालय, कार्यालय, डाकघर, मंत्रालय आदि सभी डिजिटलीकरण से जुड़े हुए हैं। यहां तक कि हमारे व्यापारिक क्रय-विक्रय भी इसी के माध्यम से हो रहे हैं। हम अपनी खाद्य सामग्री घर बैठे बड़े ही आसान तरीके से सुलभ करा लेते हैं। विज्ञान के इस जरिये ने हमें साधन तो दिया, लेकिन कभी-कभी यह वरदान अभिशाप के रूप में नजर आता है, जो मानव जीवन को त्रस्त कर देता है। कहना यह है कि हम सभी बुद्धिजीवियों को इसका उपयोग सही रूप में करना होगा, क्योंकि कोई आविष्कार हमें सुखद बनाने के लिए होता है न की दुखद। जब हम इसका सही उपयोग करते हैं तो हमारे सारे वांछित उद्देश्यों की पूर्ति होती है।

Similar questions