Hindi, asked by dhruwdurgeshgmailcom, 6 months ago

डॉ कलाम ने किस पुस्तक में अपनी दुविधा पुणे स्थिति का चित्रण किया है​

Answers

Answered by navya7267
0

Answer:

लाइफ लेसंस फ्रॉम माई टीचर एपीजे अब्दुल कलाम' में है। यह पुस्तक कलाम के सहयोग सृजन पाल सिंह ने लिखी है जिसे पेंग्विन रैंडम हाउस ने प्रकाशित किया है।

Answered by shishir303
0

डॉ कलाम ने किस पुस्तक में अपनी दुविधापूर्ण स्थिति का चित्रण किया है​?

उत्तर : डॉ.कलाम ने अपनी दुविधा पूर्ण स्थिति का चित्रण अपनी पुस्तक व्हाट कैन आई गिव लाइफ लेशंस फ्रॉम माय टीचर एपीजे अब्दुल कलाम में किया है। यह दुविधा पूर्ण स्थिति तब उत्पन्न हुई थी जब 2012 में उन्हें दोबारा से राष्ट्रपति चुनाव के उम्मीदवार बनाने की चर्चा चल पड़ी थी और उस समय वह दुविधापूर्ण स्थिति में आ गए थे कि दोबारा से राष्ट्रपति पद के लिए खड़ा हुआ जाए कि नहीं। ऐसी स्थिति में उन्होंने दो अलग-अलग विरोधाभासी भाषण तैयार किए थे। एक राष्ट्रपति की उम्मीदवारी के पक्ष में खड़े होने के संबंध में था तथा दूसरा उम्मीदवारी के विरोध में था। वे जानते थे कि उनके समर्थन में पर्याप्त संख्याबल नहीं है और उम्मीदवारी की दौड़ में वह हार भी सकते हैं। इसके लिए उनके अंदर दुविधा की स्थिति पैदा हो गई थी। वह देश का विकास चाहते थे और भ्रष्टाचार का अंत चाहते थे। अपने पहले कार्यकाल में वह अपनी योजनाओं का पूरी तरह से क्रियान्वयन नही कर पाये थे।

पेंग्विन रैंडम हाउस से प्रकाशित डॉ. कलाम की इस पुस्तक में इन सारी घटनाओं का जिक्र है, जिसे उनके सहयोगी सृजनपाल सिंह ने लिखा है।

☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼

Similar questions