Math, asked by chanddeepak08565, 6 months ago

डाल्टन के परमाणु सिद्धांत का कौन सा अभी गृह निर्माण के संरक्षण के नियम​

Answers

Answered by bestarun2220
0

Step-by-step explanation:

डाल्टन के परमाणु सिद्धांत का अभिग्रहीत - 'दिए गए तत्व के सभी परमाणुओं का द्रव्यमान समान होता है' - द्रव्यमान के संरक्षण के नियम के नियम का परिणाम है। परमाणु अविभाज्य सूक्ष्म कण होते हैं जो रासायनिक क्रिया से न तो बनते हैं और न ही उनका विनाश होता है।

please mark like and follow me and brainlist also

Answered by guptasant72
0

Answer:

एक बार लेखक अपने चार मित्रों के साथ बस से जबलपुर जाने वाली ट्रेन पकड़ने के लिए अपनी यात्रा बस से शुरु करने का फैसला लेते हैं। परन्तु कुछ लोग उसे इस बस से सफर न करने की सलाह देते हैं। उनकी सलाह न मानते हुए, वे उसी बस से जाते हैं किन्तु बस की हालत देखकर लेखक हंसी में कहते हैं कि बस पूजा के योग्य है।

नाजुक हालत देखकर लेखक की आँखों में बस के प्रति श्रद्धा के भाव आ जाते हैं। इंजन के स्टार्ट होते ही ऐसा लगता है की पूरी बस ही इंजन हो। सीट पर बैठ कर वह सोचता है वह सीट पर बैठा है या सीट उसपर। बस को देखकर वह कहता है ये बस जरूर गाँधी जी के असहयोग आंदोलन के समय की है क्योंकि बस के सारे पुर्जे एक-दूसरे को असहयोग कर रहे थे।

कुछ समय की यात्रा के बाद बस रुक गई और पता चला कि पेट्रोल की टंकी में छेद हो गया है। ऐसी दशा देखकर वह सोचने लगा न जाने कब ब्रेक फेल हो जाए या स्टेयरिंग टूट जाए।आगे पेड़ और झील को देख कर सोचता है न जाने कब टकरा जाए या गोता लगा ले।अचानक बस फिर रुक जाती है। आत्मग्लानि से मनभर उठता है और विचार आता है कि क्यों इस वृद्धा पर सवार हो गए।

Similar questions