Hindi, asked by mayanksharmamak62, 1 month ago

डायरी हमारा कैसे साक्षात्कार करती है?​

Answers

Answered by sunnykrpatel54021
2

Answer:

डायरी हमारा साक्षात्कार खुद से करवाती है। इसमें 365 दिन की घटनाओं और स्थिति का स्वयं वर्णन किया जाता है। इसके माध्यम से हम स्वयं को जान सकते हैं , अपना खुद का साक्षात्कार कर सकते हैं।

Answered by krishna210398
0

Answer:

डायरी हमारा कैसे साक्षात्कार करती है?​

Explanation:

डायरी क्या है :- डायरी एक मोटी जिल्द वाली नोटबुक होती है। जिसके पन्नों पर साल के 365 दिनों की तिथियां , क्रम से सजी होती है और हर पृष्ठ पर खाली जगह छूटी होती है।

जिसमें हम सूचनाओं या निजी बातों को दर्ज करने के लिए प्रयोग करते हैं।

डायरी एक व्यक्तिगत दस्तावेज है जिसमें हम अपने जीवन के कुछ विशेष क्षणों में घटित अनुभवों , विचारों , घटनाओं , मुलाकातों आदि का विवरण लिखते हैं। डायरी-लेखन नितांत निजी स्तर पर घटित घटनाओं और उससे संबंधित बौद्धिक , भावात्मक , समस्त प्रतिक्रियाओं का लेखा-जोखा है।

जिस बात को हम दुनिया में किसी और व्यक्ति के सामने नहीं कह सकते उन्हें डायरी में लिखते हैं।

डायरी लेखन में हम खुद को बेहतर तरीके से समझ पाते हैं तथा अपने अंदर अनजाने में जमा हो रहे भार से मुक्त होते हैं। इससे हमें अपने गुणों और अवगुणों का ज्ञान होता है जो हमारी कमियों को दूर करने में सहायक होता है। डायरी – लेखन हमें अपने अंतरंग के साथ साक्षात्कार करने का अवसर प्रदान करता है।

डायरी के माध्यम से हम अपने अतीत को स्मरण कर सकते हैं। डायरी लिखते समय कुछ बातों का ध्यान रखना आवश्यक है। डायरी लिखना अपने साथ एक अच्छी दोस्ती कायम करने का बेहतरीन जरिया है।  डायरी या तो किसी नोटबुक में या पुराने साल की डायरी में लिखी जानी चाहिए।

डायरी हमारा कैसे साक्षात्कार करती है?​

https://brainly.in/question/36508484

डायरी हमारा साक्षात्कार किस से करवाती है ?​

https://brainly.in/question/37502947

#SPJ2

Similar questions