Hindi, asked by cutiepie9914, 10 months ago

dakiye ki sikayat karte huye dakpal Ko patra​

Answers

Answered by vivekkungfuman
6

Answer:

सेवा में

डाकपाल

नई दिल्ली-110001

महोदय,

मै गणेश पूरा, त्रि नगर का निवासी हूँ, अपने इस पत्र के द्वारा मैं आपका ध्यान हमारे मोहल्ले में हो रही डाक की अनियमितता एवं वहाँ पदस्थ पोस्टमैन जिनका नाम मनमोहन शर्मा हैं की लापरवाही के मामले की ओर आकर्षित करना चाहता हूं। हमारे क्षेत्र में नियुक्त पोस्टमैन अपनी ड्यूटी के प्रति ही लापरवाह नहीं है अपितु उनका व्यवहार भी अनुचित हैं।

डाकिया महाशय कई कई दिन तक तो नज़र ही नहीं आते और जब आते हैं तो उनके पास पत्र ही नहीं होते पूछने पर बोलते हैं की कोई पत्र आएगा तभी तो ला कर दूंगा. उन्होंने मेरे बहुत से पत्र गायब ही कर दिए गए हैं। मेरे मित्र एवं संबंधी शिकायत करते है कि मैं उनके पत्रों का उत्तर नहीं देता हूं परन्तु क्या करू पोस्टमैन की लापरवाही के कारण मुझे मेरे मित्रों और संबंधियों के बहुत से पत्र प्राप्त ही नहीं हुए। जानता हूँ आज कल के समय में पत्रों द्वारा बातचीत का रिवाज नहीं रह गया हैं परनतु आज भी जो लोग गांव देहात में रहते हैं पत्र संचार के द्वारा ही अपने प्रियजनों का हालचाल जान पातें हैं. पत्रों के साथ साथ मेरा एक मनीआर्डर भी महाशय ने गायब कर दिया। भगवान ही जाने उसने ऐसे और कितने मनीओर्डर गायब किये होंगे जिसकी वजह से बहुत से लोगो को ना जाने कितनी परेशानियों का सामना करना पड़ा होगा. पोस्टमैन से कुछ भी पूछो तो वो लड़ने को तैयार हो जाता हैं तथा अभद्र भाषा का भी प्रयोग करता हैं.

मुझे पूर्णरूप से विश्वास हैं की उसने बहुत से लोगों के साथ ऐसा किया होगा, जिन्होंने किसी कारणवश आपसे शिकायत नहीं की होंगी। पर एक जिम्मेदार नागरिक होने के नाते मैं इस प्रकार की लापरवाही की ओर आपका ध्यान आकर्षित करना अपना कर्तव्य समझता हूँ. आशा हैं आप अपने इस पोस्टमैन के विरुद्ध आवश्यक कार्यवाही करेंगे जिससे कि वह सही रास्ते पर आ सके। आपकी उचित कार्यवाही व उत्तर की प्रार्थना करते हुए मै अपना पत्र यही समाप्त करता हूँ.

भवदीय

पूजित सिंह

Similar questions