Hindi, asked by aastha5063, 8 months ago

Date
Page
महामारी
कौरीना पर एक निबंध
विसत्यापी
लिखिए।

Answers

Answered by khusbu0409
2

Explanation:

प्रस्तावना : विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कोरोना वायरस को महामारी घोषित कर दिया है। कोरोना वायरस बहुत सूक्ष्म लेकिन प्रभावी वायरस है। कोरोना वायरस मानव के बाल की तुलना में 900 गुना छोटा है, लेकिन कोरोना का संक्रमण दुनियाभर में तेजी से फ़ैल रहा है।

* कोरोना वायरस क्या है?

कोरोना वायरस (सीओवी) का संबंध वायरस के ऐसे परिवार से है जिसके संक्रमण से जुकाम से लेकर सांस लेने में तकलीफ जैसी समस्या हो सकती है। इस वायरस को पहले कभी नहीं देखा गया है। इस वायरस का संक्रमण दिसंबर में चीन के वुहान में शुरू हुआ था। डब्लूएचओ के मुताबिक बुखार, खांसी, सांस लेने में तकलीफ इसके लक्षण हैं। अब तक इस वायरस को फैलने से रोकने वाला कोई टीका नहीं बना है।

इसके संक्रमण के फलस्वरूप बुखार, जुकाम, सांस लेने में तकलीफ, नाक बहना और गले में खराश जैसी समस्याएं उत्पन्न होती हैं। यह वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है। इसलिए इसे लेकर बहुत सावधानी बरती जा रही है। यह वायरस दिसंबर में सबसे पहले चीन में पकड़ में आया था। इसके दूसरे देशों में पहुंच जाने की आशंका जताई जा रही है।

Answered by vandanabinduvermaa
3

Answer:

कोरोना को सरकार ने महामार्ग घोषित कर दिया है, देश के मुताबिक यह बीमारी चीन के वुहान नामक शहर से फैली है, हमारे देश के वैज्ञानिकों को अभी तक इस बीमारी का कोई काट नहीं मिला है, एक तरह से यह एक छुआछूत की बीमारी है।

इस बीमारी का टेस्ट होने पर अगर व्यक्ति को रोना पॉजिटिव निकलता है तो उसे क्वॉरेंटाइन किया जाता है अन्यथा यह बाकी व्यक्तियों के लिए घातक साबित हो सकता है।

Explanation:

यह बीमारी ना केवल भारत में अन्यथा पूरे विश्व में पूरी दुनिया में अपनी जड़ें फैला चुकी है, आशा है कि भारत से और पूरी दुनिया से यह बीमारी जल्द से जल्द खत्म हो जाए। अभी तक किसी भी देश को इस बीमारी का तोड़ नहीं मिला है।

मुझे उम्मीद है कि हमारा भारत देश इस महामारी से डटकर सामना करेगा और corona virus से जंग जीत ले।।।

please please mark this answer brainliest.

Similar questions
Math, 8 months ago