Hindi, asked by ch3akkaviyRasha, 1 year ago

Debate on the topic - Students should take part in politics ( in hindi )

Answers

Answered by perfectbrainly
1
यह सच है कि कॉलेज और विश्वविद्यालय के छात्रों, हैं कि देश के भविष्य भवन के स्तंभों राजनीतिक चेतना की एक वास्तविक भावना के साथ आत्मसात किया जाना चाहिए किया जा रहा है और जब देश द्वारा बुलाया, आगे आना अधिकतम बलिदान करने के लिए करना चाहिए।
राजनीति में सक्रिय भागीदारी के एक छात्र के अध्ययन के प्राथमिक कर्तव्य के साथ महान हस्तक्षेप का कारण बनता है, और अपने शैक्षणिक गतिविधियों में समय और ऊर्जा की भारी बर्बादी हो सकती है। छात्र नहीं, इसलिए हिस्सा सक्रिय राजनीति में लेना चाहिए।

दूसरी ओर, छात्रों को, जो बढ़ती पीढ़ी के हैं और जिस पर देश उसके आत्मविश्वास पिन, एक कभी जलती देशभक्ति उत्साह के साथ प्रेरित किया जाना चाहिए और कभी देश की स्वतंत्रता की वेदी पर अपना जीवन समर्पित करने के लिए तैयार रहना चाहिए। इस उद्देश्य के लिए वे उचित तैयारी और राजनीति के तत्वों के साथ परिचित की जरूरत है। इस तरह की तैयारी के लिए एक अच्छा सामान्य शिक्षा, राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय मामलों के साथ इतिहास, भूगोल, अर्थशास्त्र, समाजशास्त्र आदि और जान-पहचान का एक उचित ज्ञान को शामिल किया जाएगा।

बहस और एक मामले की सशक्त प्रस्तुति और सेवा, त्याग और अनुशासन की आत्मा की शक्ति एक भविष्य राजनीतिज्ञ के कैरियर के लिए इच्छुक लोगों द्वारा छात्र जीवन के दौरान खेती की जा है। लेकिन राजनीति में सक्रिय भागीदारी के छात्रों के लिए उपयुक्त है, क्योंकि वे अभी भी अपरिपक्व और अनुभवहीन हैं और जुनून और पूर्वाग्रहों से बह जाने के लिए उपयुक्त हैं नहीं होगा।
वहाँ की राजनीति में उनकी भागीदारी को निष्क्रिय और राजनीति में एक बुद्धिमान रुचि ले रही है और पढ़ाई और अपने ही देश के राजनीतिक विचारों के साथ ही अन्य देशों के बारे में चर्चा करने के लिए, कोई आपत्ति नहीं है लेकिन। इससे उन्हें भविष्य में अनुभवी राजनेताओं बनने के लिए अगर वे ऐसा चुनाव में सक्षम होगा।
Similar questions