Hindi, asked by janvimadke8, 7 days ago

declamation on Carona mein chunav kitna uchit aur kitna anuchit ​ please fast

Answers

Answered by shuchigupta012345
0

Answer:

भारत सरकार की तरफ़ से जारी ताज़ा जानकारी के मुताबिक़, कोरोना वायरस के ख़तरे को देखते हुए 19 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में पूरी तरह से लॉकडाउन किया जा चुका है. इसके अलावा छह राज्य और केंद्र शासित प्रदेश ऐसे हैं जहां के चुनिंदा इलाकों में लॉकडाउन किया गया है.

चंडीगढ़, दिल्ली, गोवा, जम्मू कश्मीर, नागालैंड, राजस्थान, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल, लद्दाख, झारखंड, अरुणाचल प्रदेश, बिहार, त्रिपुरा, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, महाराष्ट्र और आंध्र प्रदेश को पूरी तरह से लॉकडाउन किया जा चुका है.

कोरोना वायरस

इमेज स्रोत,REUTERS

रविवार को जनता कर्फ्यू वाले दिन शाम होते-होते दुनिया के सबसे व्यस्ततम रेल नेटवर्क की रफ़्तार थामने का फ़ैसला भी ले लिया गया साथ ही राज्यों को सड़कमार्ग से जोड़ने वाली इंटरस्टेट बस सेवा पर भी ब्रेक लगा दिए गए.

सुबह से घरों में बैठी जनता इन खबरों के कई मायने निकाल रही है. उन्हें समझ आ रहा है कि हालात एक दिन के 'जनता कर्फ़्यूं' से सुधरने वाले नहीं हैं और इसीलिए अब कई दिनों का लॉकडाउन किया जा रहा है.

लॉक डाउन

इमेज स्रोत,REUTERS

क्या हैं लॉकडाउन के मायने?

लॉकडाउन एक तरह की आपातकालीन व्यवस्था को कहा जाता है. जिसके तहत सार्वजनिक यातायात के साथ-साथ निजी प्रतिष्ठानों को भी बंद कर दिया जाता है. मौजूदा वक़्त में हेल्थ इमरजेंसी के तहत देश के तमाम हिस्सों में लॉकडाउन लगाया गया है.

Similar questions