Hindi, asked by mitanshkala, 3 months ago

Deewano ki Hasti chapter mein deewane kiss pravarti ke hote Hain

Answers

Answered by snehabarik03
2

Answer:

॰1 कवि ने अपने आने को ‘उल्लास’ और जाने को ‘आँसू बन कर बह जाना’ क्यों कहा है?

(ncert solutions for class 8 hindi chapter 4) उत्तर: कवि ने अपने आने को ‘उल्लास’ इसलिए कहा है क्योंकि उसके आने से लोगों में मस्ती और ख़ुशी छा जाती है। इससे कवि भी प्रसन्न होता है। लेकिन, जब कवि किसी जगह को छोड़कर जाने लगता है, तो वह तथा लोग दुखी हो जाते हैं। ऐसी विदाई की घड़ी में सबकी आँखों से आँसू बहने लगते हैं। इसलिए कवि ने अपने जाने को ‘आँसू बन कर बह जाना’ कहा है।

प्र॰2 भिखमंगों की दुनिया में बेरोक प्यार लुटाने वाला कवि ऐसा क्यों कहता है कि वह अपने हृदय पर असफलता का एक निशान भार की तरह लेकर जा रहा है? क्या वह निराश है या प्रसन्न है?

(ncert solutions for class 8 hindi chapter 4) उत्तर: कवि के अनुसार ये स्वार्थी दुनिया इतनी लालची है कि इसने कभी निस्वार्थ भाव से कुछ देना कभी सीखा ही नहीं। कवि ने जिंदगीभर लोगों को सच्चा प्यार दिया, लेकिन दुनिया ने उसे बदले में प्यार नहीं किया। इसी वजह से कवि निराश है, उसे लगता है कि वह लोगों के मन में प्रेम और खुशियों के बीज बोने में असफल ही रह गया।

प्र॰3 कविता में ऐसी कौन-सी बात है जो आपको सब से अच्छी लगी?

(ncert solutions for class 8 hindi chapter 4) उत्तर: इस कविता में मुझे कवि के जीवन जीने का नज़रिया सबसे अच्छा लगा। वो दुनिया की मोहमाया से दूर, सबको प्यार लुटाने में लगा है। साथ ही, कवि जीवन में आने वाले सुख-दुख का एक समान ढंग से सामना करता है। ऐसा व्यक्ति जीवन में सबसे ज्यादा सुखी और संतुष्ट रहता है।

Answered by lokintyadav
0

ANSWER हम दीवानों की क्या हस्ती

Similar questions