Hindi, asked by swastikasingh090, 1 month ago

describe in hindi the scenic beauty of ladakh in 200 words.

Answers

Answered by nikitasingh79
9

Scenic beauty of ladakh in hindi :

लद्दाख हिमालय में कारा-कोरम पर्वत माला के बीच जम्मू और कश्मीर के सुंदर राज्य में स्थित हैं। 31 अक्टूबर 2019 को लद्दाख एक केंद्र शासित प्रदेश बन गया। लद्दाख भारत का सबसे बड़ा और दूसरा सबसे कम आबादी वाला केंद्र शासित प्रदेश है।लद्दाख का सबसे बड़ा शहर लेह है। लद्दाख की संस्कृति और इतिहास तिब्बत से संबंधित है, इसे "लिटिल तिब्बत" के रूप में जाना जाता है।लद्दाख अपनी सुंदरता और विशिष्ट संस्कृति के लिए प्रसिद्ध है। इस क्षेत्र में गोम्पा और मठ बिखरे हुए हैं और यह क्षेत्र तिब्बत- बौद्ध संस्कृति का केंद्र है। हिमालय पर्वत के बर्फ से ढके मैदानों पर स्थित होने के कारण, यह अपने पर्यटकों को हिमालय की खुबसूरती का अनुभव करने का मौका देता है।

ठंडे रेगिस्तान के रूप में प्रसिद्ध लद्दाख की भूमि अपने देखने वाले के लिए असीम प्राचीन सुंदरता रखती है। यहां बर्फ से ढकी चोटियाँ, नीला आसमान, लहलहाती नदियों के साथ बंजर पहाड़ फैले हुए है। यह न केवल अपनी सुंदर सुंदरता के लिए जाना जाता है, बल्कि कुछ सबसे कठिन ट्रेक के लिए भी जाना जाता है। यहां पर्वतारोहण, ट्रेकिंग और सिंधु पर राफ्टिंग जैसे विभिन्न साहसिक खेलों का अनुभव कर सकते है।

Learn more:

टाटा एंड स्टील का मुख्यालय कहां है​

https://brainly.in/question/31875951

पुरुषोत्तम अग्रवाल को उनकी किस रचना के लिए  'देवीशंकर अवस्थी स्मृति सम्मान' प्रदान किया गया?

A) विचार का अनंत

B) तीसरा रुख

C) संस्कृति : वर्चस्व और प्रतिरोध

D) अकथ कहानी प्रेम की : कबीर की कविता और उनका समय

brainly.in/question/31730352

Answered by itzsmarty15
0

अगर हम यह कहें कि ईश्वर ने लद्दाख को पूरी फुर्सत से बनाया है और वहां प्राकृतिक खूबसूरती का भंडार है तो इसमें कोई अतिश्योक्ति नहीं होगी। ऊंचाई पर स्थित बर्फ से ढके पहाड़, दूर-दूर तक बर्फ से ढकी जमीन और इन सबके बीच पानी की छोटी-छोटी झीलें जिनका पानी इतना साफ है कि किसी आइने जैसा लगता है... लद्दाख में लेक्स यानी झीलों को त्सो के नाम से जाना जाता है। लद्दाख में 1 से 2 नहीं बल्कि कई बेहद खूबसूरत झीलें हैं। इन झीलों को देखने के लिए लद्दाख जाने का बेस्ट समय मई से सितंबर के बीच है क्योंकि ठंड के मौसम में झीलें पूरी तरह से जम जाती हैं |

लद्दाख की सबसे फेमस झील पैंगॉन्ग है जो लेह से करीब 250 किलोमीटर दूर है। यह दुनिया की सबसे ऊंची नमकीन पानी वाली झील (salt lake)है। इस लेक का सिर्फ एक तिहाई हिस्सा ही भारत में है जबकि बाकी का हिस्सा तिब्बत में आता है। यह खूबसूरत झील समुद्र तल से 14 हजार 270 फीट की ऊंचाई पर है और इस झील की लंबाई 134 किलोमीटर है। इस झील की खासियत यह है कि जैसे-जैसे इस पर सूर्य की रोशनी पड़ती है इसका रंग बदलता रहता है।

मोरीरी त्सो या मोरीरी लेक चैंगथैंग एरिया में समुद्र तल से 15 हजार 075 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। मोरीरी, भारत के हिमालय क्षेत्र में पायी जाने वाले सबसे ऊंची झीलों में एक है। इस झील की लंबाई 19 किलोमीटर और चौड़ाई 7 किलोमीटर है। बर्ड वॉचिंग यहां की एक फेमस ऐक्टिविटी है क्योंकि करीब 34 प्रजाति की बर्ड्स यहां आती हैं। लेह से इस झील की दूरी 240 किलोमीटर है।

लद्दाख के सभी खूबसूरत झीलों में से एक है यरब त्सो जो नुब्रा वैली के पनामिक गांव में स्थित है और अगर आप लेह-लद्दाख जा रहे हैं तो इस लेक तक घूमने जाना न भूलें। यरब त्सो के आसपास स्थित शांति और हवा में मौजूद खुशबू आपको अपनी ओर आकर्षित करेगी। लेह से इस लेक की दूरी 180 किलोमीटर है।

Similar questions