Hindi, asked by bsaranya2008, 7 hours ago

Describe the characteristics of Mother India on the basis of poetry in hindi

Answers

Answered by ItzAnonymousgirl
2

फिल्म का शीर्षक अमेरिकी लेखक कैथरीन मेयो की 1927 की विवादास्पद पुस्तक मदर इंडिया का मुकाबला करने के लिए चुना गया था, जिसने भारतीय संस्कृति को बदनाम किया। फिल्म में हिंदू पौराणिक कथाओं के संकेत प्रचुर मात्रा में हैं, और इसके मुख्य चरित्र को एक हिंदू महिला के एक प्रतीकात्मक प्रतिनिधित्व के रूप में देखा गया है जो उच्च नैतिक मूल्यों और आत्म-बलिदान के माध्यम से समाज के लिए मां होने का क्या अर्थ है, इसकी अवधारणा को दर्शाता है। भारत माता १९४७ में अपनी स्वतंत्रता के बाद एक राष्ट्र के रूप में रूपक रूप से भारत का प्रतिनिधित्व करती है, और राष्ट्रवाद और राष्ट्र-निर्माण की एक मजबूत भावना की ओर इशारा करती है। जहां कुछ लेखक राधा को महिला सशक्तिकरण का प्रतीक मानते हैं, वहीं अन्य उन्हें महिला रूढ़िवादिता में कास्ट करते हैं। फिल्म की शूटिंग मुंबई के महबूब स्टूडियो और महाराष्ट्र, गुजरात और उत्तर प्रदेश के गांवों में हुई है। नौशाद के संगीत ने पश्चिमी शास्त्रीय संगीत और ऑर्केस्ट्रा सहित वैश्विक संगीत को हिंदी सिनेमा में पेश किया।

यह फिल्म सबसे महंगी हिंदी सिनेमा (बॉलीवुड) प्रस्तुतियों में से एक थी और उस समय किसी भी भारतीय फिल्म के लिए सबसे अधिक राजस्व अर्जित किया। मुद्रास्फीति के लिए समायोजित, मदर इंडिया अभी भी भारतीय बॉक्स ऑफिस पर हिट फिल्मों में शुमार है। यह अक्टूबर 1957 में धूमधाम से भारत में जारी किया गया था और इसमें कई हाई-प्रोफाइल स्क्रीनिंग थीं, जिनमें से एक राजधानी नई दिल्ली में थी, जिसमें देश के राष्ट्रपति और प्रधान मंत्री ने भाग लिया था। मदर इंडिया एक निश्चित सांस्कृतिक क्लासिक बन गई और इसे भारतीय सिनेमा की सर्वश्रेष्ठ फिल्मों में से एक माना जाता है। फिल्म ने सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म के लिए ऑल इंडिया सर्टिफिकेट ऑफ मेरिट, 1957 के लिए फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ फिल्म पुरस्कार जीता, और नरगिस और खान ने क्रमशः सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री और सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार जीता। इसे सर्वश्रेष्ठ अंतर्राष्ट्रीय फीचर फिल्म के लिए अकादमी पुरस्कार के लिए भी नामांकित किया गया था, जो अब तक नामांकित होने वाली पहली भारतीय फिल्म बन गई।

hope its helpful.

Answered by XxProperPatollaxX
0

According to Mother India, her brave sons are the most precious gift to the world. She did not deny when anyone asked for help. Her sons went for duty without thinking of themselves or their families or even their own lives. Many of them lost their lives and were buried on the foreign lands. This makes Mother India sorrowful as she cannot bear their separation.

She is also hopeful and prays for the safe return of those who are still alive. In the end, she prays that the war may end soon so that peace may prevail.

In Hindi:-

भारत माता के अनुसार उनके वीर सपूत दुनिया के लिए सबसे अनमोल तोहफा हैं। जब किसी ने मदद मांगी तो उसने इनकार नहीं किया। उसके बेटे अपने या अपने परिवार या यहां तक कि अपने जीवन के बारे में सोचे बिना ड्यूटी पर चले गए। उनमें से कई ने अपनी जान गंवा दी और उन्हें विदेशी भूमि पर दफनाया गया। यह भारत माता को दुखी करता है क्योंकि वह उनका अलगाव सहन नहीं कर सकती।वह भी आशान्वित है और उन लोगों की सुरक्षित वापसी के लिए प्रार्थना करती है जो अभी भी जीवित हैं। अंत में, वह प्रार्थना करती है कि युद्ध जल्द समाप्त हो ताकि शांति कायम हो सके।

Hope it's helpful.

Similar questions