Hindi, asked by Waqarg1252, 11 months ago

Describing the religious and social importance of dashain festival

Answers

Answered by AbsorbingMan
0

मुझे आशा है आप दशैं नहीं दशहरे के त्यौहार पर निबंध चाहते है ।

आप अपना प्रश्न स्पष्ट कीजिये *****

***** दशहरा देश भर में मनाए गए हिंदू धर्म का सबसे महत्वपूर्ण त्यौहार है। यह हर साल सितंबर या अक्टूबर महीने में दीवाली त्योहार के लिए हर साल गिरता है। दशहरा का जश्न राक्षस राजा रावण पर भगवान राम की जीत को इंगित करता है। भगवान राम सत्य का प्रतीक हैं और रावण बुराई शक्ति का प्रतिनिधित्व करते हैं। यह देवी दुर्गा की पूजा के साथ हिंदू लोगों द्वारा मनाया जाने वाला एक महान औपचारिक और धार्मिक त्यौहार है। इस त्यौहार को मनाने की परंपरा और संस्कृति देश से क्षेत्र में क्षेत्र में भिन्न होती है।

यह दस दिन का त्यौहार है, जिसमें से 9 दिनों में देवी दुर्गा और दसवें दिन विजय दशमी की पूजा करके मनाया जाता है जब लोग राक्षस राजा रावण पर भगवान राम की जीत का जश्न मनाते हैं। इस उत्सव के लिए एक बड़ी तैयारी होती है जो कुछ दिन पहले सटीक तारीख से शुरू होती है। एक बड़ा मेला पूरे दस दिनों या पूरे महीने के लिए आयोजित किया जाता है जहां दूरदराज के लोग लोगों के लिए जरूरी चीजों की दुकानों और स्टालों को बनाने के लिए आते हैं। यह हर समाज या समुदाय में राम-लीला मैदान में होता है जहां दशहरा के पौराणिक कथाओं के नाटकीय शो के साथ एक विशाल मेला आयोजित किया जाता है। रावण, कुंभकर्ण और मेघनाथ के पेपर मॉडल राम लीला मैदान में तैयार किए जाते हैं और वास्तविक लोग राम, सेटा और लक्ष्मण की भूमिका निभाते हैं।

हर जगह रोशनी चालू होती है और पूरा वातावरण फटाके की आवाज से भरा हो जाता है। लोग और बच्चे पूरी रात राम-लीला समेत मेले को देखते थे। राम राम के वास्तविक लोगों द्वारा भगवान राम के जीवन की विभिन्न महत्वपूर्ण घटनाओं का प्रदर्शन किया जाता है। शो का आनंद लेने के लिए राम लीला मैदान में हजारों पुरुष, महिलाएं और बच्चे आस-पास के क्षेत्रों में मिलते हैं।

****

Similar questions