Hindi, asked by sekharcherukure4689, 3 months ago

Desh ki pragati me chatro ki bhumika

Answers

Answered by SoulFulKamal
2

Answer:

राष्ट्र की प्रगति में योगदान -

अभिभावक और प्रहरी होते हैं . उनके ऊपर यह बड़ी जिम्मेदारी होती हैं कि वे देखें कि अन्याय ,असामनता ,दमन ,शोषण ,भ्रष्टाचार और सार्वजनिक धन का दुरुपयोग जैसी बुराईयों को जड़ से उखाड़ फेंका जाए .

Explanation:

please Yar make me brainliest and like my 10 answers please

Answered by Prataya339
1

Answer:

देश की प्रगति में विद्यार्थी की भूमिका सबसे महत्वपूर्ण होती है। सशक्त राष्ट्र के निर्माण में उन्हें अपना दायित्व सुनिश्चित कर निरंतर प्रयासरत्‌ रहना चाहिए। छात्रशक्ति में ही राष्ट्र की शक्ति निहित है, जो तभी संभव है, जब विद्यार्थी कुशल व्यक्तित्व और कुशल नेतृत्व का गुण धारण करें। विश्वशक्ति के रूप में अग्रसर हो रहे भारत और भारत के युवाओं के लिए स्वयं को साबित करने का यही श्रेष्ठ अवसर है, जिसे उन्हें समझना होगा।

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने राष्ट्रीय विद्यार्थी दिवस के अवसर पर अपना 70वां स्थापना दिवस मनाया। राष्ट्रीय पुनर्निर्माण के विषय पर यह बातें हेमंत माहुलिकर ने सरस्वती उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सीएसईबी पश्चिम में आयोजित समारोह के दौरान कही। उन्होंने समारोह में मौजूद विद्यार्थियों व नई कार्यकारिणी के पदाधिकारियों को राष्ट्र निर्माण में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने प्रेरित किया। इस दौरान पुरानी कार्यकारिणी भंग कर नए पदाधिकारियों की नियुक्ति की गई, जिसमें दर्री-जमनीपाली नगर इकाई के नगर अध्यक्ष खेम सिंह को बनाया गया है।नगर मंत्री के पद पर उमेश साहू के नाम की घोषणा की गई। इस अवसर पर परिषद के कार्यकर्ताओं ने रैली निकाल शक्ति प्रदर्शन किया। सभा के दौरान नवीन कार्यकारिणी के सदस्यों ने दिए गए दायित्व का निर्वहन जिम्मेदारीपूर्वक करने का संकल्प लिया।

Similar questions