Hindi, asked by sanchi13sood, 1 year ago

Diary ka ek panna lekh aaj ki Yuva pidhi Ko kis prakar prerit karta hai?

Answers

Answered by PalakVerma1
136
Hey dear....

'डायरी का एक पन्ना' पाठ से पाठकों को देशभक्ती, देश-प्रेम, त्याग,बलिदान, धैर्य, साहस, सहयोग आदि भावनाओं की प्रेरणा मिलती है। आज़ादी का उत्सव मनाने के लोए लोग पुलिस की लाठियाँ खाते हैं, जेल चले जातें हैं, बुरी तरह घायल हो जाते है, पूरे कलकत्ता को सजाते हैं, जहाँ हर भवन पर तिरंगा लहराता हुआ दिखाई पड़ता है। कलकत्ता के माथे पर जो कलंक लगा था, उसे मिटाने के लोए उन्होंने जिस धैर्य, साहस व सहयोग से देशभक्ति का परिचय दिया है, वह निश्चय ही पाठकों को प्रेरित करता है।

Hope it's helpful...
Plz mark s brainliest....
Be Brainly...
✌️✌️
Answered by soniatiwari214
2

उत्तर:

डायरी का एक पन्ना लेख आज की युवा पीढ़ी को प्रेरित करता है कि हमें भी सुभाष चंद्र जैसे आजादी के मतवालों की भांति अपने देश की आन -बान- शान के लिए मर- मिटने को तैयार रहना चाहिए।

व्याख्या:

  • डायरी का एक पन्ना लेख नेताजी सुभाष चंद्र बोस की देशभक्ति पर आधारित है। सुभाष चंद्र बोस जैसे कितने ही आजादी के मतवालों ने अपने प्राणों की परवाह न करते हुए अपने मातृभूमि की स्वतंत्रता के लिए अपने प्राण उसे दी पर चढ़ा दिए।
  • इस प्रकार आज के हम युवा उनकी बलिदान से प्रेरित होकर अपने देश के प्रति प्रेम त्याग की भावना जगा सकते हैं। भारत माता के सच्चे सपूतों की भांति हमारा भी है कर्तव्य बनता है कि हम अपने देश से प्रेम करें और देश के हित के लिए अपना सर्वस्व त्याग ने को सदैव तत्पर रहें।

इस प्रकार डायरी का एक पन्ना लेख आज की युवा पीढ़ी को देश प्रेम के लिए प्रेरित करता है।

#SPJ2

Similar questions