Hindi, asked by mahi5347, 10 months ago

dicyclomine in hindi meanings​

Answers

Answered by hemasaibassa
0

एक एंटीस्पास्मोडिक, डाइक्लोमाइन (Dicyclomine) एक निश्चित प्रकार के आंतों के उपचार के लिए प्रयोग किया जाता है, जिसे चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम कहा जाता है। इससे आंतों और पेट में ऐंठन के लक्षण कम हो जाते हैं। यह दवा पेट के प्राकृतिक आंदोलनों को धीमा करके और पेट और आंत की मांसपेशियों को आराम से काम करती है

इस दवा का इस्तेमाल 6 महीने से कम उम्र के बच्चों और गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं में नहीं किया जाना चाहिए। इस दवा का उपयोग करने से पहले, अगर आपके पास ग्लूकोमा दर्द, बढ़े हुए प्रोस्टेट, पेशाब की समस्याएं, उच्च रक्तचाप , तंत्रिका तंत्र की समस्याएं, मायस्थेनिया ग्रेविज़, लीवर, दिल, थायरॉयड, आंतों या गुर्दा की समस्याओं का इतिहास है तो अपने चिकित्सक को सूचित करें।

इस दवा की वजह से चक्कर आना, कमजोरी, सूखी आँखें, धुंधला दृष्टि, शुष्क मुँह और पेट की सूजन जैसे कई एंटीकोलेनेरगिक साइड इफेक्ट होते हैं और उच्च खुराक पर, गंभीर पसीना आना, फ्लेचर त्वचा, अनियमित दिल की धड़कन , धुंधला भाषण, हानि समन्वय, मूड में परिवर्तन, पेशाब में कठिनाई और यौन क्षमता में कमी।

आपके डॉक्टर द्वारा निर्देशित दवा के रूप में, आमतौर पर दिन में 4 बार मुंह से, दवा के साथ या भोजन के बिना दवा लेनी है। खुराक आपकी उम्र, चिकित्सा स्थिति और दवा के प्रति आपकी प्रतिक्रिया पर आधारित है। आपका डॉक्टर आपको कम मात्रा में इस दवा को शुरू करने के लिए निर्देशित कर सकता है और साइड इफेक्ट्स के जोखिम को कम करने के लिए धीरे-धीरे अपनी खुराक बढ़ा सकता है।

Mark it as brain list if you are satisfied with the answer !!

Similar questions