English, asked by Venkatasaipalla9477, 1 year ago

Difference between warranty and guarantee in hindi

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Answered by Anonymous
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गारंटी किसे कहते हैं: यदि कोई उत्पाद गारंटी पीरियड (सामान्यतः 1 साल) के दौरान ख़राब हो जाता है और उत्पाद पर 1 साल की गारंटी लिखी गयी है तो दुकानदार ग्राहक को नया उत्पाद देने के लिए बाध्य होता है. अतः पुराने ख़राब उत्पाद के बदले नया उत्पाद देने को ही गारंटी कहा जाता है. 
गारंटी हासिल करने की शर्तें निम्न हैं:
1. ग्राहक के पास या तो खरीदी गयी वस्तु का पक्का बिल हो या गारंटी कार्ड हो
2. गारंटी पीरियड के ख़त्म होने के पहले ही ख़राब उत्पाद को दुकानदार के पास ले जाना चाहिए तभी ख़राब उत्पाद के बदले नया उत्पाद मिलेगा.

वारंटी किसे कहते हैं:
विक्रेता की ओर से किसी ग्राहक को दी जाने वाली एक विशेष छूट जिसमे किसी उत्पाद के खराब होने की दशा में दुकानदार/कम्पनी द्वारा उसी उत्पाद को ठीक कराकर दिया जाता है. इसी को वारंटी कहते हैं. 
वारंटी हासिल करने की शर्तें निम्न हैं:
1. पहली शर्त यह है कि ग्राहक के पास या तो खरीदी गयी वस्तु का पक्का बिल हो या वारंटी कार्ड हो.
2. उत्पाद की वारंटी एक निश्चित समय के लिए ही होती है. ज्यादातर उत्पादों के केस में यह अवधि 1 साल होती है. यदि ग्राहक इस समय अवधि के बीत जाने के बाद उत्पाद को मरमम्त के लिये दुकानदार के पास ले जाता है तो इसे सुधारना/ठीक करवाना दुकानदार का दायित्व नही है. 



Answered by Sudin
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गारंटी और वारंटी

इन दोनों शर्तों के बीच मौजूद कुछ विरोधाभाषा नीचे वर्णित हैं

परिभाषा:
गारंटी निर्माता द्वारा खरीदार के लिए वादा करता है, क्रेता को, यह कि इस मौके पर कि वह मद कम गुणवत्ता का है, उसे फेंक दिया जाएगा, मरम्मत की जाएगी या रखी गई नकदी वापस की जाएगी।

वारंटी एक लिखित पुष्टि है कि आइटम में निर्धारित वास्तविकता वास्तविक और सत्य है, हालांकि इस घटना में कि वे सही नहीं हैं, तब इसे फंसाया या मरम्मत की जाएगी।

वादा या आश्वासन:
गारंटी निर्माता द्वारा खरीदार के लिए प्रतिबद्धता है

वारंटी उत्पादकों द्वारा खरीदार के लिए आश्वासन दिया गया है।
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