Hindi, asked by BullsEye1809, 1 year ago

Discuss the power and possition of chief minister in hindi

Answers

Answered by swapnil756
0
नमस्कार दोस्त

मुख्यमंत्री को एक राज्य में एक महत्वपूर्ण स्थान दिया गया है। वह सत्तारूढ़ सत्ता संरचना का प्रतीक है और राज्य में किसी और की तुलना में अधिक अधिकार का इस्तेमाल करता है।

वह अपनी सरकार की शैली को आकार देते हैं और इसके प्रदर्शन के लिए जिम्मेदार हैं। वह केंद्र में प्रधान मंत्री की तुलना में राज्य में एक स्थान पर रह रहे हैं। वह राज्यपाल द्वारा नियुक्त किया जाता है लेकिन अपने मंत्रालय के साथ लोकप्रिय निर्वाचित विधानसभा विधानसभा के लिए जिम्मेदार है।

मुख्यमंत्री को राज्यपाल के कार्यकारी अध्यक्ष द्वारा नियुक्त किया जाता है, जो सरकार बनाने के लिए विधानसभा में बहुमत वाले दल के नेता को आमंत्रित करता है। संविधान मुख्यमंत्री की योग्यता के बारे में कुछ नहीं कहता।

संविधान के तहत सभी की आवश्यकता है कि ऐसा व्यक्ति व्यक्ति का नागरिक है और ऐसे योग्यताएं हैं, जैसे विधान सभा के सदस्य बनने के लिए आवश्यक हैं। उनकी नियुक्ति के बारे में कोई शैक्षिक या अन्य योग्यता नहीं है

ऐसा कोई व्यक्ति किसी भी बाहरी व्यक्ति के विधायिका के किसी भी सदन का सदस्य हो सकता है। हालांकि, वह छह महीने के भीतर विधायिका का सदस्य बनने में विफल रहना चाहिए, जिसके कारण वह अपने कार्यालय को जब्त करने के लिए जिम्मेदार हैं। इस प्रावधान को इसके नेता के चयन में बहुमत से विधायी पार्टी द्वारा लाभ का अवसर मिला है।

आशा है इससे आपकी मदद होगी

धन्यवाद,
Similar questions