Hindi, asked by sitaneupane3729, 1 year ago

Diwali essay in hindi in 100 words

Answers

Answered by Anonymous
3
एक ऐसा देश है जिसको त्योहारों की भूमि कहा जाता है। इन्हीं पर्वों मे से एक खास पर्व है दीपावली जो दशहरा के 20 दिन बाद अक्टूबर या नवंबर के महीने में आता है। इसे भगवान राम के 14 साल का वनवास काटकर अपने राज्य में लौटेने की खुशी में मनाया जाता है। अपनी खुशी जाहिर करने के लिये अयोध्यावासी इस दिन राज्य को रोशनी से नहला देते है साथ ही पटाखों की गूंज में सारा राज्य झूम उठता है।

दिवाली को रोशनी का उत्सव या लड़ीयों की रोशनी के रुप में भी जाना जाता है जोकि घर में लक्ष्मी के आने का संकेत है साथ ही बुराई पर अच्छाई की जीत के लिये मनाया जाता है। असुरों के राजा रावण को मारकर प्रभु श्रीराम ने धरती को बुराई से बचाया था। ऐसा माना जाता है कि इस दिन अपने घर, दुकान, और कार्यालय आदि में साफ-सफाई रखने से उस स्थान पर लक्ष्मी का प्रवेश होता है। उस दिन घरों को दियों से सजाना और पटाखे फोड़ने का भी रिवाज है।

ऐसी मान्यता है कि इस दिन नई चीजों को खरीदने से घर में लक्ष्मी माता आती है। इस दिन सभी लोग खास तौर से बच्चे उपहार, पटाखे, मिठाईयां और नये कपड़े बाजार से खरीदते है। शाम के समय, सभी अपने घर में लक्ष्मी अराधना करने के बाद घरों को रोशनी से सजाते है। पूजा संपन्न होने पर सभी एक दूसरे को प्रसाद और उपहार बाँटते है साथ ही ईश्वर से जीवन में खुशियों की कामना करते है। अंत में पटाखों और विभिन्न खेलों से सभी दिवाली की मस्ती में डूब जाते है।




Answered by Courageous
2

Thanks for asking the question. Here is your answer:

दिवाली रोशनी का त्योहार है। त्योहार रात में आयोजित किया जाता है। बरसात के बाद आती है दिवाली। दीवाली पूरे भारत में हिंदुओं द्वारा धूमधाम से मनाई जाती है। इस दिन वे अपने घरों को रोशनी से सजाते हैं और रात में मोमबत्तियाँ जलायी जाती हैं। दीपावली का त्योहार धार्मिक रूप से राम के चौदह साल के वनवास के बाद अयोध्या लौटने से जुड़ा है। अयोध्या में उनकी वापसी अयोध्या के लोगों द्वारा मनाई गई थी। व्यापारियों के लिए दीवाली एक महत्वपूर्ण दिन है। रात में कई घर देवी, लक्ष्मी की पूजा करते हैं।

Similar questions