India Languages, asked by Nahshon, 1 year ago

diwali essay in Marathi

Answers

Answered by adu2
2
Diwali chya adogar sarwa jan aple ghar saf kartat
Answered by Anonymous
2
Hey there!

दीपावली पर निबंध
------------------------

परिचय

हिंदू कैलेंडर के अनुसार, कार्तिक महीने के दौरान दीवाली नए चंद्रमा (अमावस्या) पर पड़ती है। यह हिंदू धर्म में सबसे शुभ समय माना जाता है। लोग साल के इस समय के लिए एक नया व्यवसाय शुरू करने, नए घर में स्थानांतरित करने या ऐसी बड़ी कार खरीदने, दुकान, आभूषण इत्यादि खरीदने की प्रतीक्षा करते हैं। इस पौराणिक कथाओं के जश्न के साथ कई पौराणिक कहानियां जुड़ी हैं। भारत के विभिन्न क्षेत्रों से संबंधित लोग इसे विभिन्न कारणों से मनाते हैं। हालांकि, यह हर जगह एक भव्य उत्सव की मांग करता है।

सफाई और सजावट

दीवाली उत्सव घरों और कार्यस्थलों की सफाई के साथ शुरू होता है। प्रशंसकों की सफाई करने के लिए पर्दे धोने से, बेकार पुरानी चीजों को हटाने के लिए घर के हर कोने की सफाई से - दीवाली घरों के साथ-साथ कार्यस्थलों की पूरी तरह से सफाई करने का समय है। कई सफाई एजेंसियां ​​दीवाली के आसपास विशेष छूट और ऑफर प्रदान करती हैं और अच्छे व्यवसाय बनाती हैं।

लोग अपने घरों को फिर से स्थापित करने के लिए विभिन्न घरेलू सजावट वस्तुओं की भी खरीदारी करते हैं। घरों को दीया, रोशनी, लालटेन, मोमबत्तियां, फूल, पर्दे और कई अन्य सजावटी वस्तुओं से सजाया गया है।

जॉय साझा करना

लोग अपने रिश्तेदारों, पड़ोसियों और दोस्तों से मुलाकात करते हैं। वे उपहारों का आदान-प्रदान करते हैं और एक दूसरे के साथ समय बिताते हैं। कई लोग अपने प्रियजनों के साथ त्यौहार मनाने के लिए दिवाली पार्टियों की मेजबानी करते हैं। उत्सव का आनंद इस तरह से दोगुना हो जाता है।

इस अवसर का जश्न मनाने के लिए कई आवासीय समाज दिवाली दलों का आयोजन करते हैं। यह त्यौहार में आनंद लेने का एक शानदार तरीका है।

देवताओं की पूजा करना

शाम के समय देवी लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा की जाती है। लोग नए कपड़े पहनते हैं और देवताओं को प्रार्थना करते हैं। ऐसा माना जाता है कि इस दिन देवी लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा करना धन, समृद्धि और शुभकामनाएं लाता है।

फायर क्रैकर्स और बढ़ते प्रदूषण की जलन

दिवाली उत्सव के हिस्से के रूप में फायर क्रैकर्स भी जला दिए जाते हैं। प्रत्येक वर्ष इस दिन बड़ी संख्या में पटाखे जलाए जाते हैं। जबकि यह क्षणिक खुशी प्रदान करता है, इसके परिणाम बहुत हानिकारक हैं। यह हवा, शोर और भूमि प्रदूषण में जोड़ता है। प्रदूषण के कारण कई लोग पीड़ित हैं।

अग्नि पटाखे के बिना दीवाली बहुत अधिक सुंदर होगी। नई पीढ़ियों को जलने वाले क्रैकर्स के हानिकारक प्रभावों के बारे में संवेदनशील होना चाहिए और इन त्यौहारों को आतिशबाजी के बिना मनाने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए।

निष्कर्ष

दिवाली, जो रोशनी के त्यौहार के रूप में भी जाना जाता है, हिंदू परंपरा का प्रतीक है। यह वर्ष के बाद हिंदू परिवारों द्वारा खुशी और उत्साह के साथ मनाया जाता है। यह खुशी, प्यार और हंसी फैलाने और प्रदूषण नहीं करने का समय है।

Hope It Helps!

Similar questions