Biology, asked by aravsahu2018, 2 months ago

diye gaye padarth ka carbohydrate ke roop mein nirdharan karna

Answers

Answered by Anonymous
12

Explanation:

हमारा उद्देश्य

हमारा उद्देश्य कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और वसा की उपस्थिति का पता लगाना और उपयुक्त पादप और जंतु सामग्री में उनकी उपस्थिति दिखलाना है।

सिद्धांत

भोजन कार्बनिक और अकार्बनिक दोनों पदार्थों से मिलकर बना होता है। भोजन में मौजूद कार्बोहाइड्रेट, वसा और प्रोटीन मुख्य जैविक पदार्थ होते हैं, जो ऊर्जा प्रदान करते हैं।

कार्बोहाइड्रेट

हमारे दैनिक आहार का एक मुख्य घटक कार्बोहाइड्रेट हैं। इस प्रकार के भोजन में शर्कराएं, स्टार्च और फाइबर शामिल होते हैं। कार्बोहाइड्रेट शर्करा अणुओं से बने होते हैं जिसमें कार्बन, हाइड्रोजन और ऑक्सीजन होते हैं।

कार्बोहाइड्रेटों को वर्गीकृत किया जाता है :

सरल कार्बोहाइड्रेट

सरल कार्बोहाइड्रेट दो या दो से अधिक शर्करा इकाइयों से बने होते हैं। अपने छोटे आकार की वजह से, सरल कार्बोहाइड्रेटों में तोड़ा जा सकता है और आसानी से शरीर द्वारा अवशोषित किया जा सकता है। इसलिए कार्बोहाइड्रेट ऊर्जा के सबसे तेज स्रोत के रूप में कार्य करते हैं। कार्बोहाइड्रेट फलों में फ्रक्टोज के रूप में, दूध में लैक्टोज के रूप में, और शर्करा में सुक्रोज के रूप में पाए जाते हैं।

सरल कार्बोहाइड्रेट दो प्रकार के होते हैं: मोनोसकराइड और डाईसकराइड।

शर्करा की केवल एक इकाई से मिलकर बने मोनोसकराइड सबसे सरल कार्बोहाइड्रेट होते हैं। ग्लूकोज, फ्रक्टोज और गैलेक्टोज मोनोसकराइड के उदाहरण हैं। मुक्त एल्डीहाइडिक और किटोनिक समूहों की उपस्थिति के कारण इनमें क्युप्रस (Cu+) आयनों में क्युप्रिक (Cu2+) आयनों का अपचयन करने की क्षमता होती है और इन्हें अपचयनकारी शर्करा कहा जाता है।

Similar questions