Biology, asked by roshankun020293, 10 months ago

DNA के द्विगुणन से आप क्या समझते हैं।​

Answers

Answered by mauryavivek952
3

Answer:

डी एन ए जीवित कोशिकाओं के गुणसूत्रों में पाए जाने वाले तंतुनुमा अणु को डी-ऑक्सीराइबोन्यूक्लिक अम्ल या डी एन ए कहते हैं। इसमें अनुवांशिक कूट निबद्ध रहता है। डी एन ए अणु की संरचना घुमावदार सीढ़ी की तरह होती है।

डीएनए की एक अणु चार अलग-अलग લોડા वस्तुओं से बना નહીં પાયા જતા है जिन्हें લોડા કિયા જાતાં હે न्यूक्लियोटाइड कहते है। हर લોડે મેં न्यूक्लियोटाइड एक नाइट्रोजन युक्त લોડે જેસી वस्तु है। इन चार न्यूक्लियोटाइडोन को एडेनिन, ग्वानिन, थाइमिन और साइटोसिन कहा जाता है। इन न्यूक्लियोटाइडोन से युक्त डिऑक्सीराइबोस नाम का एक शक्कर भी पाया जाता है। इन न्यूक्लियोटाइडोन को एक फॉस्फेट की अणु जोड़ती है। न्यूक्लियोटाइडोन के सम्बन्ध के अनुसार एक कोशिका के लिए अवश्य प्रोटीनों की निर्माण होता है। अतः डी इन ए हर एक जीवित कोशिका के लिए अनिवार्य है।

डीएनए आमतौर पर क्रोमोसोम के रूप में होता है। एक कोशिका में गुणसूत्रों के सेट अपने जीनोम का निर्माण करता है; मानव जीनोम 46 गुणसूत्रों की व्यवस्था में डीएनए के लगभग 3 अरब आधार जोड़े है। जीन में आनुवंशिक जानकारी के प्रसारण की पूरक आधार बाँधना के माध्यम से हासिल की है। उदाहरण के लिए, एक कोशिका एक जीन में जानकारी का उपयोग करता है जब प्रतिलेखन में, डीएनए अनुक्रम डीएनए और सही आरएनए न्यूक्लियोटाइडों के बीच आकर्षण के माध्यम से एक पूरक शाही सेना अनुक्रम में नकल है। आमतौर पर, यह आरएनए की नकल तो शाही सेना न्यूक्लियोटाइडों के बीच एक ही बातचीत पर निर्भर करता है जो अनुवाद नामक प्रक्रिया में एक मिलान प्रोटीन अनुक्रम बनाने के लिए प्रयोग किया जाता है। वैकल्पिक भानुमति में एक कोशिका बस एक प्रक्रिया बुलाया डीएनए प्रतिकृति में अपने आनुवंशिक जानकारी कॉपी कर सकते हैं।

डी एन ए की रूपचित्र की खोज अंग्रेजी वैज्ञानिक जेम्स वॉटसन और फ्रान्सिस क्रिक के द्वारा सन १९५३ में किया गया था। इस खोज के लिए उन्हें सन १९६२ में नोबेल पुरस्कार सम्मानित किया गया।

Answered by BarrettArcher
0

DNA replicates in semi - conservative fashion.

Explanation:

  • DNA is the genetic material in all the living organisms except in some virus where RNA acts as the genetic material.
  • DNA is made of polymers of deoxyribonucleotides that contains deoxyribose pentose sugar, four nitrogenous bases ( adenine, guanine, thymine and cytosine) and the phosphate group.
  • DNA shows semi conservative mode of replication. The DNA consists of one parental strand and newly synthesized DNA strand.
  • DNA runs in the anti-parallel direction in which two strands have opposite polarity.

# Learn more with brainly about DNA:

DNA characters : https://brainly.in/question/10688383.

Types of DNA : https://brainly.in/question/4155312.

Similar questions