English, asked by prisha63, 8 months ago

Do you think animals should be kept as pets or they should be let free.Justify​

Answers

Answered by heena1127
5

Answer:

Yes they should be kept as pets so we can take care of them..

Explanation:

But we should treat them as family members...

♥️

Answered by sy7255800
1

Answer:

घोड़ ाक्या आप अपने पूरे जीवन को एक छोटे से पिंजरे में रखना चाहेंगे?

जानवरों या तो नहीं!

जानवरों और उनके मालिकों के स्वास्थ्य और स्वच्छता के लिए जानवरों को पिंजरे में नहीं रखा जाना चाहिए। साथ ही पशु तनावग्रस्त हो जाता है और उसे उसके प्राकृतिक आवास से दूर ले जाया जाता है। साथ ही उपज की गुणवत्ता एक ऐसे जानवर से नहीं आ रही है जिसने अपना जीवन अन्य जानवरों के साथ एक छोटे से पिंजरे में बंद कर दिया है और उत्पादन के लिए मजबूर किया जा रहा है।

सबसे पहले, जानवरों को मानव और पशु दोनों के स्वास्थ्य और स्वच्छता के लिए पिंजरों में नहीं रखा जाना चाहिए क्योंकि, पिंजरा गंदा हो जाता है और बैक्टीरिया बढ़ जाएगा और यह संभावना है कि जानवर बीमार हो जाएंगे। इसके अलावा अगर पिंजरा पास या घर में है तो यह इंसानों के लिए एक गंदा स्थान बन जाएगा। जब मुर्गियों और सूअरों जैसे जानवरों को एक पिंजरे में पैक किया जाता है, तो वे एक-दूसरे से बीमारियां प्राप्त कर सकते हैं और स्वस्थ रहने के लिए पोषक तत्वों को प्राप्त करने के लिए शायद ही आगे बढ़ सकते हैं। मेलोडी, जानवरों के एक पशु चिकित्सक ऑस्ट्रेलिया ने घोषणा की कि बीमार होने वाले पक्षियों में से लगभग 80% पक्षियों को पंखों की क्षति होती है और उन्हें पिंजरों में रखा जाता है।

साथ ही, जानवरों को पिंजरे में नहीं रखा जाना चाहिए क्योंकि जानवर तनावग्रस्त हो जाता है। जब एक जानवर पर जोर दिया जाता है तो वे अक्सर प्रजनन या प्रजनन नहीं कर सकते हैं, जिससे पशु जल्द ही दुर्लभ हो जाता है। पिंजरों में मुर्गियों और बोलियों के पास उनके पंखों को फैलाने और उड़ने के लिए जगह नहीं है, वे तनावग्रस्त हो सकते हैं और अपने पंखों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। सर्कस के जानवरों को पिंजरे में डाल दिया जाता है, धमकाया जाता है और प्रदर्शन करने के लिए बनाया जाता है। जानवरों को एक पिंजरे में रखा जाता है, मुफ्त में घूमने में सक्षम नहीं होता है, जिससे जानवर जीवन के लिए उदास हो जाता है। साथ ही वैज्ञानिकों ने सिद्ध किया है कि पिंजरों में रखे जाने वाले जानवर तनावग्रस्त, बीमार और लंबे समय तक जीवित नहीं रहते हैं।

इसके अलावा, जानवरों को निश्चित रूप से पिंजरों में नहीं रखा जाना चाहिए क्योंकि यह उनका प्राकृतिक आवास नहीं है। यदि यह एक पिंजरे में है तो इसे आमतौर पर इसके परिवार से अलग कर दिया गया है। जिन जानवरों को पिंजरे में रखा जाता है, वे कभी भी यह नहीं जान पाएंगे कि उसका मुक्त रहना, शिकार करना और रहना कैसा है। वे प्रोटीन प्राप्त नहीं कर सकते हैं जो वे शिकार प्राप्त करेंगे और जंगली का पता लगाने में सक्षम होंगे। सर्कस के मालिक मैल्कम फ्लिनच ने कहा कि "जब मेरे पास ऐसे जानवर होते थे जो रात को सो नहीं पाते थे, मुझे पता था कि यह सही नहीं था, इसलिए मैं कलाबाजों में लाया और अब मेरा सर्कस ट्रेपज़ कृत्यों के लिए प्रसिद्ध है। कैग में क्या नहीं है!

अंत में, इसकी अत्यधिक आवश्यकता है कि जानवरों को पिंजरे में नहीं रखा जाता है क्योंकि उपज की गुणवत्ता मुक्त श्रेणी के जानवरों की तरह अच्छी या स्वादिष्ट नहीं होगी। मुक्त-श्रेणी के जानवरों ने एक सुखी जीवन जिया होगा और वे घास में पेक करने में सक्षम हुए हैं, उन्हें उन पोषक तत्वों की प्राप्ति होती है जिनकी उन्हें आवश्यकता होती है। यदि बंदी उत्पादन को खरीदा जाता है तो भोजन का स्वाद उतना अच्छा नहीं होगा, क्योंकि पशु का जीवन खराब हो गया है और उत्पादन के लिए मजबूर होना पड़ा है। साथ ही 98% मुक्त-श्रेणी के किसानों का मानना है कि उनके जानवर खुश हैं और उनके पास पिंजरे वाले जानवरों की तुलना में 20% कम बीमारी है। "वे भी एक खुशहाल जीवन के लायक हैं!" फ्री-रेंज के किसान हमें बताते हैं। "तो जानवर भी एक अच्छा जीवन जीने के लायक हैं, आप करते हैं!"

निष्कर्ष में, मेरा दृढ़ता से मानना है कि जानवरों को पिंजरे में नहीं रखा जाना चाहिए क्योंकि जानवर और उसके मालिक बीमार हो सकते हैं और स्वास्थ्य और स्वच्छता के जोखिम हैं। जानवरों को अपने प्राकृतिक आवास में यह अनुभव नहीं मिलता है और यह एक पिंजरे में तनावग्रस्त हो जाता है। मुक्त श्रेणी के जानवरों की तुलना में भी उपज अच्छी गुणवत्ता वाली नहीं है।

आप एक लंबा और सुखी जीवन चाहते हैं!

Similar questions