Math, asked by munniburnawal, 4 months ago

Dote.
+- उपस में के आधार पर नीचे दिये गये विष्ठी

पूरा काजल
संस्थान
व्यक्तित्व
अन्य पहल
सोसाइटी​

Answers

Answered by meenachugh955
0

Step-by-step explanation:

पेड़-पौधे ही पर्यावरण के रक्षक होने के साथ उनको स्वच्छ भी बनाते हैं। इसके बिना कोई भी अपने जीवन की संभावना नहीं कर सकता है। इसलिए लोगों को पेड़-पौधों को लगाने के लिए आगे आना चाहिए। लेकिन वर्तमान में लोग अपने भौतिक सुख-सुविधाओं के लिए जंगल काटकर इस धरती को पेड़ विहीन बना रहे हैं। यह बात शुक्रवार को पुलिस कंट्रोल रूम परिसर में भारत विकास परिषद की ओर से आयोजित पौधरोपण कार्यक्रम के दौरान कलेक्टर इलैया राजा टी ने कही।

उन्होंने कहा कि पेड़-पौधे अगर कम होते गए तो ग्लोबल वार्मिंग की समस्या और अधिक पैदा होने लगेगी। जिसका असर वर्तमान में दिखाई भी दे रहा है। पर्यावरण का संतुलन बिगड़ने लगा है। स्थिति यह है कि पिछले 10 साल में पृथ्वी का तापमान बढ़ा है। वहीं हिम खंभ भी पिघलने लगे हैं। अगर भविष्य में ऐसा ही होता रहा तो वह दिन दूर नहीं जब हम लोगों को ऑक्सीजन लेने के लिए रुपए खर्च करना पड़ेंगे।

जीवन में तीन पौधे जरूर लगाएं

इसी क्रम में डीआईजी अनिल शर्मा ने कहा कि लोगों का कर्तव्य है कि वह अपने जीवन में कम से कम तीन पौधे जरूर लगाएं। साथ ही लगाए गए पौधों की तब-तक सुरक्षा करें जब-तक वे बड़े नहीं हो जाते हैं। यह सब काम समाज को जागरूक किए बगैर नहीं हो सकता है। वहीं पुलिस अधीक्षक एसपी अनिल सिंह कुशवाह ने कहा कि यदि प्रकृति को ईश्वर का दूसरा रूप कहा जाए तो कदापि गलत नहीं होगा। पेड़ों पर प्रकृति निर्भर करती है। पेड़ लगाना प्रकृति का संरक्षण व संवर्धन है और प्रकृति का संरक्षण व संवर्धन ईश्वर की श्रेष्ठ आराधना है। एक पेड़ लगाने से असंख्य जीव-जन्तुओं के जीवन का उद्धार होता है और उसका अपार पुण्य सहजता से हासिल होता है। एक तरह से पेड़ लगाने से अपार पुण्य की प्राप्ति होती है। भारतीय संस्कृति में भी वृक्षारोपण को अति पुण्यदायी माना गया है। शास्त्रों में लिखा गया है कि एक पेड़ लगाने से एक यज्ञ के बराबर पुण्य मिलता है।

परिषद ने 45 बोटल पाम ट्री भी दिए

पौधरोपण कार्यक्रम के दौरान भारत विकास परिषद द्वारा कलेक्टर, डीआईजी, एसपी सहित 45 अन्य प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों को बोटल पाम ट्री घर में लगाने के लिए दिए। इस मौके पर परिषद के संरक्षक डॉ. विनोद सक्सेना, डॉ. हिंमाशु बंसल, डॉ. साकार तिवारी, कमलेश सेंथिया, सीएमपी वीरेंद्र सिंह तोमर, लहार एसडीओपी अवनीश बंसल, गोहद प्रवीण अष्ठाना, अटेर इंद्रवीर सिंह भदौरिया आदि मौजूद रहे।

पर्यावरण

No ad for you

Advertise with Us

Terms of Use

RSS

Cookie Policy

Privacy Policy

Copyright © 2020-21 DB Corp ltd., All Rights Reserved

This website follows the DNPA Code of Ethics.

Answered by subgamerjk00
1

Answer:

don't know but please mark me as brainlylist

plz

Similar questions