History, asked by gauri7243, 11 months ago

Dr. babasaheb ambedakarana bhartiy savidhanache shilpakar ka mhantat

Answers

Answered by appu6595
4
डॉ। भीमराव अम्बेडकर का जन्म मध्य प्रदेश में महू में महार परिवार में 14 अप्रैल 18 9 1 को हुआ था। उनके पिता रामजी राओ सेना में एक सुबेदार प्रमुख थे। पांच साल की उम्र में, उन्होंने अपनी मां खो दी थी भीमराव ने बी.ए. पास किया बॉम्बे में एल्फिन्स्टन कॉलेज से परीक्षा वह अमेरिका गए और कोलंबिया विश्वविद्यालय में शामिल हो गए। उन्होंने एमए पूरा किया और पीएचडी डॉ अंबेडकर ने इंग्लैंड में कानून का अध्ययन किया 1 9 23 में, वह एक बैरिस्टर के रूप में भारत लौट आए।

उन्होंने बॉम्बे हाई कोर्ट में अपना अभ्यास शुरू किया। डॉ अंबेडकर उदासीन वर्गों के कल्याण के लिए काम किया। उन्होंने उनके बीच शिक्षा फैलाने और उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार करने की कोशिश की। उसने अपने लोगों को आत्म सम्मान, गरिमा और लड़ाई के लिए सबसे महत्वपूर्ण नैतिक साहस दिए। उन्होंने भारत में जाति व्यवस्था के खिलाफ जोरदार लड़ाई लड़ी और एक पुस्तक, "जाति का विनाश" प्रकाशित किया जिसमें उन्होंने भारतीय समाज में तत्कालीन मौजूदा भेदभाव की कड़ी आलोचना की।

डॉ। अम्बेडकर तीन महान पुरुष, भगवान बुद्ध, कबीर और ज्योतिबा फुले से बहुत प्रभावित हुए थे। भीमराव रामजी अम्बेडकर लोकप्रिय 'बाबासाहेब' के रूप में जाना जाता है उन्होंने भारतीय संविधान तैयार करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई इसलिए उन्हें भारतीय संविधान का पिता कहा जाता है। डॉ। बी आर अंबेडकर स्वतंत्र भारत के पहले कानून मंत्री थे।

वह एक वकील, अर्थशास्त्री, राजनीतिज्ञ और प्रोफेसर के रूप में अपने काम के लिए जाना जाता है। उनके योगदान के लिए उन्हें 'भारत रत्न' से सम्मानित किया गया। डॉ अंबेडकर 6 दिसंबर 1 9 56 को निधन हो गए। उनका जन्मदिन अम्बेडकर जयंती के रूप में मनाया जाता है और सार्वजनिक अवकाश होता है।

appu6595: Hi Gauri
appu6595: Is it correct
gauri7243: tx
Similar questions