Hindi, asked by sweety1868, 11 months ago

drudh sankalp ka mahatva in hindi​

Answers

Answered by Anonymous
20

“एक विचार ग्रहण करें। इस एक विचार को अपना जीवन बनाएं इसके बारे में सोचें, इसका सपना देखें और उस विचार पर अमल करें। मस्तिष्क, मांसपेशियों, तंत्रिकाओं यहाँ तक कि अपने शरीर के हर हिस्से को इस विचार से भर दें और हर दूसरे विचार का विचार करना छोंड दें। यह सफलता का मार्ग है, इस तरह से महान आध्यात्मिक दिग्गज बनते हैं।” स्वामी विवेकानंद

प्रसिद्ध उद्धरण यह सब व्यक्त करता है। यदि हमारे पास दृढ़ संकल्प है और एक दृढ़ संकल्पीय जीवन लक्ष्य की शक्ति है, तो सफलता हासिल करने से हमें कोई नहीं रोक सकता। यद्यपि, कुछ लोगों को यह गुण भगवान से उपहार में मिला होता है और कुछ लोगों को इस गुण को अभ्यास से विकसित करना पड़ता है लेकिन हमारे पास अगर दृढ़ संकल्प है, तो कोई भी हमें जीवन में सफल होने से नहीं रोक सकता है। हालांकि एक बात स्पष्ट है कि उपलब्धि का प्रकार उस लक्ष्य पर निर्भर करता है जिसे आपने खुद अपने लिए निर्धारित किया है। साथ ही, हमें हमेशा याद रखना चाहिए कि जीवन की यात्रा आसान नहीं है, क्योंकि असफलता इसका हिस्सा है और हमें स्थिति पर ध्यान देने की बजाय असफलताओं से सीख लेनी चाहिए। एक बार जब आप अपने लक्ष्य को निर्धारित कर, अपने मन को अनुशासित कर लेते हैं तो आप अपने आप में एक महान परिवर्तन देखेंगे।

भारत के कई महान व्यक्तित्वों ने अविश्वसनीय सफलता, एक लक्ष्य का मजबूत दृढ़ संकल्प करने के कारण प्राप्त की है। ऐसे दृढ़ संकल्पीय व्यक्ति का एक उदाहरण महात्मा गाँधी हैं, जिन्होंने ब्रिटिश शासन के बंधन से भारत को मुक्त कराने के एक सपने को पूरा करने के लिए अपना पूरा जीवन व्यतीत कर दिया था। वह अपने सपने को हकीकत में बदलने के और सफलता हासिल करने के जुनून के साथ रहते थे। भारत में दृढ़ संकल्प करने वाले कुछ और लोगों के उदाहरणों में जमशेदजी टाटा, धीरूभाई अंबानी, लक्ष्मी मित्तल, समीर गहलौत के साथ इस सूची में कई अन्य लोग शामिल हैं। ये असाधारण लोग नहीं हैं, लेकिन इन सभी की एक बात समान है और वह है, जीवन में महानता प्राप्त करने की दृढ़ इच्छा। इन लोगों का दिन-रात सिर्फ एक सपना था और इन्होंने उसी दिशा में काम किया।

एक व्यक्ति जिसमें आत्मनिर्धारण का अभाव होता है, वह बहुत शिकायत करता है और हमेशा जल्दी में रहता है। उसके पास अपनी कमजोरियों के बारे में सोचने का समय नहीं है और यही कमजोरियां सफलता की राह पर एक बाधा बन जाती है। इसके अलावा, एक व्यक्ति जिसमें दृढ़ संकल्प का अभाव है, वह अपने लक्ष्य को हासिल नहीं कर सकता है। क्योंकि वह किसी दिन कुछ और अगले दिन कुछ अलग हासिल करना चाहता है। आम तौर पर ऐसे लोगों को जीवन में ज्यादा सफलता नहीं मिलती है। इसके अलावा एक व्यक्ति जिसमें दृढ़ संकल्प का अभाव है, वह लगभग सफलता प्राप्ति की उम्मीद को गँवा देता है। वह अपने आप से कहता है कि वह कल से काम शुरू कर देगा और जब कल आता है तो वह फिर कल की बात करता है। इस तरह जब वह अपना काम वास्तव में शुरू करेगा, वह दिन कभी नहीं आयेगा। यदि आप इस श्रेणी में हैं, तो आपको वास्तव में सफल होने के लिए अपने आप को दृढ़ संकल्पीय बनाने की आवश्यकता है।

Answered by sandhyaranibarik1971
1

Answer:

Hii Sweety... Nice to meet you after a long time.....

How are you..

Similar questions