Social Sciences, asked by vanshu0202, 2 months ago

Dusshera par annuchhed​

Answers

Answered by Anonymous
0

Answer:

दशहरा हिंदुओं का एक बहुत लोकप्रिय त्योहार है। यह एक वार्षिक समारोह है जिसे सितंबर या अक्टूबर के महीने में मनाया जाता है (तारीख हिंदू कैलेंडर के अनुसार भिन्न होती है)। इस दिन, रावण, कुंभकर्ण और मेघनाथ के बड़े पुतले या डमी जलाए जाते हैं, जो बुरी शक्ति के विनाश और बुराई पर अच्छाई की विजय का प्रतीक हैं।

PLEASE MARK AS BRAINLIEST....

Answered by captverma
3

दशहरा देश भर में मनाया जाने वाला हिंदू धर्म का सबसे महत्वपूर्ण त्योहार है। यह हर साल सितंबर या अक्टूबर के महीने में दिवाली त्योहार से बीस दिन पहले पड़ता है। दशहरा का उत्सव राक्षस राजा रावण पर भगवान राम की जीत का संकेत देता है। भगवान राम सत्य के प्रतीक हैं और रावण बुरी शक्ति का प्रतिनिधित्व करता है।

यह हिंदू लोगों द्वारा देवी दुर्गा की पूजा के साथ मनाया जाने वाला एक महान औपचारिक और धार्मिक उत्सव है। इस त्योहार को मनाने की परंपरा और संस्कृति देश में अलग-अलग क्षेत्रों में भिन्न-भिन्न है। यह दस दिनों तक चलने वाला त्योहार है, जिसके नौ दिन विजय दशमी के रूप में देवी दुर्गा और दसवें दिन की पूजा करके मनाए जाते हैं जब लोग राक्षस राजा, रावण पर भगवान राम की जीत का जश्न मनाते हैं।

इस त्यौहार की एक विशाल तैयारी होती है जो कुछ दिन पहले से शुरू होती है। पूरे दस दिनों या एक पूरे महीने के लिए एक बड़ा मेला आयोजित किया जाता है, जहां दूर-दराज के लोग लोगों के लिए आवश्यक सभी चीजों की दुकानें और स्टॉल बनाने आते हैं। यह प्रत्येक समाज या समुदाय में राम-लीला मैदान में होता है, जहां सभी दिनों के लिए दशहरे की किंवदंतियों के नाटकीय शो के साथ एक विशाल मेला लगता है।

रावण, कुंभकरण और मेघनाथ के पेपर मॉडल राम लीला मैदान में तैयार किए जाते हैं और असली लोग राम, सेता और लक्ष्मण की भूमिका निभाते हैं। हर जगह रोशनी चालू है और पूरा वातावरण पटाखों की आवाज से भरा हुआ है। पूरी रात लोग और बच्चे राम-लीला सहित मेला देखते थे। राम लीला में वास्तविक लोगों द्वारा भगवान राम के जीवन की विभिन्न महत्वपूर्ण घटनाओं का प्रदर्शन किया जाता है। शो का आनंद लेने के लिए रामलीला मैदान में आस-पास के क्षेत्रों के हजारों पुरुष, महिलाएं और बच्चे एकत्र होते हैं।

Similar questions