Hindi, asked by badecool8780, 1 year ago

ease give me an essay on the importance of trees in more than 400 words in hindi?

Answers

Answered by swapnil756
1
नमस्कार दोस्त
____________________________________________________________


हमारा जीवन पेड़ों पर निर्भर है वहाँ आदमी और पेड़ का एक लंबा संघ है क्योंकि भूतपूर्व मनुष्य और पेड़ों ने प्रकृति की दो प्रमुख कृतियों का निर्माण किया है। अपने प्रागैतिहासिक दिनों में मनुष्य अपने अस्तित्व के लिए जरूरी चीजें इकट्ठा करने के लिए पेड़ों और पौधों में बदल गया। उस समय से मनुष्य और पेड़ एक दूसरे पर निर्भर होते हैं, यद्यपि मनुष्य वृक्षों के लिए अधिक ऋणी है।

पेड़ और पौधे प्रकाश संश्लेषण की प्रक्रिया के माध्यम से ऑक्सीजन (ओ 2) का उत्पादन करते हैं। वे ऑक्सीजन और कार्बोहाइड्रेट में पानी और कार्बन-डाइऑक्साइड को बदलने के लिए सूर्य के प्रकाश का उपयोग करते हैं। हमारे अस्तित्व के लिए हमें ऑक्सीजन की आवश्यकता है।


पिछली सदी के पुरुषों के अनुभव ने उन्हें सिखाया है कि पारिस्थितिकी-प्रणाली में संतुलन बनाने के लिए पेड़ों और पौधों प्रमुख कारक हैं।


वृक्षों के पुनर्निर्माण को सही बयाना में लिया गया है। जंगलों में बड़ी संख्या में पशु प्रजातियां, फसलों और दवाइयां होती हैं। बड़ी संख्या में वृक्षों (वनीकरण) के साथ नए वनों की स्थापना निम्नलिखित कारणों से महत्वपूर्ण है:

    →
जंगली जानवरों को आश्रय प्रदान करने के लिए,
    →
प्रदूषण से निपटने के लिए, और
    
→घटती ऑक्सीजन वनीकरण को फिर से भरना एक जरूरी है।
    
→हमें कुल भूमि क्षेत्र के एक तिहाई के बराबर वन भूमि की आवश्यकता होती है।

निष्कर्ष: पिछले कुछ दशकों में, वृक्षों की भारी कटौती हुई है (वनों की कटाई) कृषि भूमि की भूख, लकड़ी की तलाश और सस्ते ईंधन की आवश्यकता के कारण भारी वनों की कटाई एक बार उष्णकटिबंधीय जंगल के पेड़ इस ग्रह के तंत्रिका केंद्र थे। बड़ी संख्या में वृक्षों को नष्ट कर दिया गया है। कुछ स्थानों पर आज भी पेड़ नष्ट हो रहे हैं। वनों की कटाई के प्रभाव के रूप में, जैव विविधता की प्रजातियों के लिए एक खतरा है।
_____________________________________________________________


आशा है कि यह आपकी मदद करेगा

Similar questions