Hindi, asked by deeptapatra1, 1 month ago

eassy on delhi in hindi​

Answers

Answered by lowiepesa09
0

yes please

Explanation:

yeeet

Answered by Sakshi1281
1

Answer:

दिल्ली भारत के चार सबसे बड़े शहरों में से एक है। इस तरह के अन्य तीन शहर मुंबई, कोलकाता और चेन्नई हैं। कम से कम एक मामले में, दिल्ली अन्य तीन शहरों में सबसे ऊपर है। यह ऑटो-वाहनों की संख्या के मामले में है। दिल्ली की सड़कों पर चलने वाले वाहनों की संख्या अन्य तीन बड़े शहरों में उनकी संख्या से अधिक है जो सभी एक साथ डालते हैं।

दिल्ली भारत की राजधानी है। यह सदियों से भारत की राजधानी रही है, हालांकि बीच में कभी कभी इसे हटाया गया था। ऐसा इसलिए था क्योंकि विभाजन से पहले, यह देश के दिल में स्थित था। हालांकि, इसका महत्व आजादी के बाद कम नहीं हुआ है।

दिल्ली को कभी-कभी राजाओं का शहर कहा जाता है। अतीत में विभिन्न राजवंशों की राजधानी रहा है, इसमें कई स्मारक और स्थान देखने लायक हैं। ऐसे प्रसिद्ध स्थानों में से कुछ लाल किला, जामा मस्जिद, बिड़ला मंदिर, इंडिया गेट, कुतुब मीनार, कनॉट प्लेस, गुरुद्वारा बंगला साहेब, गुरुद्वारा सिस गंज, गुरुद्वारा रकाब गंज, जंतर मंतर, आदि हैं।

दिल्ली में प्रसिद्ध विश्वविद्यालय हैं – दिल्ली विश्वविद्यालय, जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय, जामिया मिलिया इस्लामिया, गुरु गोबिंद सिंह विश्वविद्यालय, इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय, आदि।

दिल्ली में बड़ी संख्या में पुस्तकालय, संग्रहालय और कला दीर्घाएँ भी हैं। दिल्ली के कुछ प्रसिद्ध अस्पताल अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, राम मनोहर लोहिया अस्पताल, मूलचंद अस्पताल, सर गंगा राम अस्पताल, सफदरजंग अस्पताल, कलावती अस्पताल, सुचेता कृपलानी हॉस्पिटालिटी, लोकनायक जयप्रकाश अस्पताल, आदि हैं।

दिल्ली में जीवन बहुत थका देने वाला है। इसकी आबादी 10 मिलियन से अधिक है। विधायिका, संसद की सीट, दिल्ली में स्थित है। राष्ट्रपति भवन, दिल्ली में राष्ट्रपति का निवास भी है। यह सचिवालय – उत्तरी ब्लॉक और दक्षिण ब्लॉक है – जहां सरकार की नीतियां बनाई जाती हैं।

विभिन्न सरकारी विभागों का मुख्यालय दिल्ली में है। दिल्ली व्यापार का एक बड़ा केंद्र है। कोई भी वहां ऊब महसूस नहीं कर सकता। किसी के पास इतना पैसा होना चाहिए कि वह खुद का मनोरंजन कर सके, इसके अलावा अपने स्वाद के रोजगार और शौक को पा सके।

Explanation:

Similar questions